रांची हिंसा में 25 FIR, 3500 से अधिक फोर्स तैनात

460
0
SHARE
Ranchi violence

संवाददाता.रांची.नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग पर 10 जून को रांची के मेन रोड में हिंसा हुई को लेकर रविवार को एसएसपी ने कहा कि शहर की स्थिति सामान्य होती दिख रही है. साथ ही बताया कि रोजमर्रा के काम करके कमाने वालों को भी सुविधा देने में प्रशासन लगा है, ताकि उन्हें परेशानी ना हो. उन्होंने बताया कि घटना के बाद अब तक 25 FIR हो चुके हैं. फिलहाल शहर में 3500 से अधिक फोर्स तैनात है, जिससे स्थिति पर नियंत्रण रहे और हालात जल्दी से सामान्य हो सके. तैनात फोर्स में एटीएस, आईआरबी, एसटीएफ के शामिल है.
रांची डीसी छवि रंजन और एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा और सिटी एसपी अंशुमन कुमार ने संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता की. प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए डीसी छवि रंजन ने कहा कि 10 जून को बड़ी संख्या में उपद्रवी सड़कों पर उतरे थे,उसे कंट्रोल करने के लिए पुलिस बल प्रयोग करने की आवश्कता पड़ी.
डीसी ने बताया कि जो उनके पास जो भी सोर्स थे, उसे इस्तेमाल किया गया और कुछ दिन पहले से ही लगातार पेट्रोलिंग भी की जा रही थी. लेकिन दस जून को दोपहर तीन बजे के घटना ने भयावह रूप ले लिया. जिससे फोर्स का इस्तेमाल किया गया जिससे भीड़ पर नियंत्रण किया जा सके. डीसी ने इससे आगे कहा कि भीड़ पर नियंत्रण होते ही स्थिति सामान्य करने के लिए शहर में धारा-144  लगाया गया और इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गयी ताकि माहौल ना बिगड़े.
डीसी ने बताया की राजधानी के 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लगाया गया ही. कहा कि इस घटना में दो लोगों की मृत्यु की सूचना है, जिनके शव परिजनों को सौंप दिया गया है. उन्होंने बताया कि अभी स्थिति नियंत्रण में है. डीसी ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से शहर के सेंसिटिव इलाकों में खास ध्यान दिया जा रहा है. हालांकि कुछ थाना क्षेत्रों में लोगों को असुविधा हो रही है. वहीं  फिलहाल छह थानों में कोतवाली, अपर बाजार, हिन्द पीढ़ी, डेली मार्केट, डोरंडा, चुटिया में पुलिस के जवान तैनात हैं. डीसी ने बताया कि दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक उपरोक्त थाना क्षेत्रों में जरूरी सामान की खरीददारी के लिए छूट दी गयी है.  जिससे लोग खरीददारी कर सकते हैं.लेकिन चार से ज्यादा लोग एक साथ इकट्ठे नहीं हो सकते हैं. उपरोक्त थाना क्षेत्रों को छोड़कर रांची के बाकी इलाकों में धारा-144 लागू नहीं है.
डीसी के साथ पीसी में मौजूद एसएसपी सुरेंद्र झा ने पीसी में मीडियो को संबोधित करते कहा कि साक्ष्य के आधार पर ही दोषियों पर कार्रवाई होगी. उपद्रवियों में जिसके खिलाफ साक्ष्य मिलेगा, उसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. एसएसपी ने कहा कि निर्दोष लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. पुलिस सीसीटीवी फुटेज और वायरल वीडियो के माध्यम से दोषियों को चिन्हित करने में जुटी हुई है और सभी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.
एसएसपी ने कहा कि जरूरत के हिसाब से पुलिस बल तैनात की गई थी. घटना के बाद शहर का माहौल तनावपूर्ण था, जिसे देखते हुए धारा-144 लागू किया गया था. साथ ही इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गयी थी. ताकि स्थिती ना बिगड़े.
 

LEAVE A REPLY