जार्ज विचार मंच द्वारा जार्ज जयंती कार्यक्रम आयोजित

508
0
SHARE
George Jayanti

संवाददाता.पटना.जार्ज विचार मंच के द्वारा जार्ज फर्णाडिस की जयंती लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के कार्यालय में आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में 300 लोग उपस्थित थे।
इस अवसर पर जार्ज विचार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा अरूण कुमार ने कहा कि जार्ज फर्णाडिस एक ईमानदार एवं दूरदर्शी नेता थे। उनकी सोच समाज के सर्वहारा वर्ग को मुख्य धारा से जोड़ने की थी। पूरी जीवन उन्होंने समाज के प्रति समर्पित कर दिया।
मौके पर जार्ज विचार मंच बिहार के अध्यक्ष राजीव कुमार उर्फ संजय याजी ने बताया कि जॉर्ज फर्नांडीस का जन्‍म 3 जून 1930 को मैंगलोर कर्नाटक में हुआ था।  1949 में जॉर्ज मैंगलोर छोड़ मुम्बई काम की तलाश में आ गए। मुम्बई में इनका जीवन बहुत कठिनाइयों से भरा रहा।
1950 में वे राममनोहर लोहिया के करीब आए और उनके जीवन से काफी प्रभावित हो कर सोशलिस्‍ट ट्रेड यूनियन के आन्दोलन में शामिल हो गए। सन 1961 से जार्ज फर्णाडिस सक्रिय राजनीति में आए । राजीव कुमार ने पुनः अपनी माँग को बिहार सरकार के समक्ष रखी कि जार्ज साहब के नाम पर पटना में संग्रहालय खोला जाए, आदमकद प्रतिमा पटना में लगाई जाए। भारत सरकार से जार्ज साहब पर डाक टिकट जारी करने का अनुरोध किया ।
इस अवसर पर बिहार सरकार की पूर्व मंत्री रेणु कुशवाहा एवं  बिहार विधानपरिषद के पूर्व सदस्य अजय अलमस्त ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किये।प्रिंस वत्स, संजय पासवान,  शोभा देवी, प्रो श्रीधर कुमार, कुमार शैलेन्द्र, धनंजय कुमार सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY