रेलवे भर्ती घोटाला:लालू प्रसाद व रिश्तेदारों के ठिकानों पर सीबीआई छापेमारी

536
0
SHARE
CBI raids

संवाददाता.पटना.राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद व उनके परिवार के 16 ठिकानों पर शुक्रवार को सीबीआई ने छापेमारी की।छापेमारी सुबह से शाम तक चली।रेलवे भर्ती घोटाला को लेकर यह छापेमारी हुई।लालू प्रसाद,उनकी पत्नी राबड़ी देवी,बेटी मीसा भारती सहित अन्य रिश्तेदारों के दिल्ली,पटना,गोपालगंज,दानापुर स्थित ठिकानों पर छापेमारी हुई।छापेमारी के दौरान राबड़ी देवी के पटना स्थित सरकारी आवास के बाहर समर्थकों ने देर तक हंगामा किया।
पटना में राबड़ी देवी और बड़े बेटे तेजप्रताप यादव से सीबीआई अलग-अलग कमरों में पूछताछ की। पूछताछ के लिए 3-3 अफसरों की दो टीमें बनाई गई थी। वहीं दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर लालू यादव से सीबीआई के एसपी और डीएसपी स्तर के अफसर ने पूछताछ की।लालू से भर्ती से जुड़ी फाइलों के बारे में जानकारी ली गई।
मामला रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) घोटाले से जुड़ा हुआ है। आरोप है कि 2004 से 2009 के बीच जब लालू रेलमंत्री थे उस दौरान नौकरी लगवाने के बदले में जमीन और प्लॉट लिए गए। सीबीआई ने इसी मामले में जांच के बाद लालू और उनकी बेटी के खिलाफ नया केस दर्ज किया है। बिहार से भाजपा के सांसद और पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कार्रवाई को लेकर कहा कि लालू के रेल मंत्री रहते भ्रष्टाचार का एक नया तरीका अपनाया गया था। लोगों को रेलवे के डी ग्रुप की नौकरी दी गई और बदले में उनसे पैसे की जगह जमीन ली गई।
इधर, पटना में सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। राजद कार्यकर्ताओं ने छापे को राजनीति से प्रेरित बताते हुए इसे धरना और प्रदर्शन शुरू कर दिया है।
सूत्रों के अनुसार लालू प्रसाद,राबड़ी देवी,मीसा भारती,हेमा यादव सहित कुल 16 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।सीबीआई ने वैसे लोगों से भी पूछताछ की है जिन्हें रेलवे में नौकरी दिलाई गई थी।

LEAVE A REPLY