महिलाएं सबल होकर भारत को सशक्त बनाएं- राम कृपाल यादव

508
0
SHARE
Ram Kripal Yadav

जितेन्द्र कुमार सिन्हा. पटना.महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से रेडक्लिफ लैब्स और राम जानकी प्रगति सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा सांसद राम कृपाल यादव ने कहा कि महिलाएं सबल होकर भारत को सशक्त बनाएं।
मंगलवार को यूथ हॉस्टल में “आत्म निर्भर भारत” के सपने को पुरा करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद राम कृपाल यादव, पटना की मेयर सीता साहू एवं सिविल सर्जन डॉ विभा सिंह थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद राम कृपाल यादव ने कहा कि सरकार महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में काम किया है और कर रहा है। इस तरह की योजनाओं में महिलाओं की सहभागिता बढ़ चढ़ कर होनी चाहिए। अब यह समय आ गया है कि सभी लोग एक साथ मिलकर योजनाओं को आगे बढ़ाएं और सबल हो कर भारत को सशक्त करें।
    उक्त अवसर पर पटना के मेयर सीता साहू ने कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है शिक्षा। महिलाओं और लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए पुरानी मानसिकता को भूल कर, सभी तरह से हर सम्भव प्रयास शिक्षा के लिए करना चाहिए।सिविल सर्जन डॉ विभा सिंह ने कहा कि अब वह समय नही है जहां महिलाएं अपनी समस्याओं को लोगों से छिपाती थी। अब जागरूकता का समय आ गया है इसलिए सरकार की ओर से स्कूल में लड़कियों के लिए तरह तरह की सुविधाएं दे रही है, इसका उपयोग कर में संकोच नहीं करनी चाहिए। उन्होंने गुप्त समस्याओं की ओर इशारा करते हुए कई महत्वपूर्ण सुझाव दी। पटना के उप विकास आयुक्त रिची पांडे ने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए योजनाओं की जानकारी दी।
उक्त अवसर पर राम जानकी प्रगति सेवा संस्थान की सचिव अर्पणा बाला ने कहा कि जब एक महिला स्वस्थ्य होती है तो वह पसन्न रहती है और जब प्रसन्न रहती है तो वह अपने आप को सक्रिय, सृजनशील, समझदार और अपने को योग्य महसूस करती है। इसलिए महिलाओं को स्वावलंबी होने के लिए स्वस्थ्य और प्रसन्न रहना होगा।
दिल्ली से रेडक्लिफ लैब्स के प्रोजेक्ट मैनेजर चंदन मिश्रा ने कहा कि पटना में महिलाओं के साथ मिलकर स्किल और स्वावलंबन पर काम करेगें।उक्त अवसर पर मेयर सीता साहू और सांस्था के सचिव अर्पणा बाला ने कई महत्वपूर्ण लोगों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से सेवा निवृत्त एवं वरिष्ठ पत्रकार जितेन्द्र कुमार सिन्हा, आराधना न्यूज के प्रबंध संपादक धीरेन्द्र गुप्ता सहित संस्थान के उत्कृष्ट कार्य करने वाले महिलाओं शामिल थी। इससे पूर्व सांसद, मेयर, सिविल सर्जन और उप विकास आयुक्त को अंग वस्त्र, पुष्प माला और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित संस्था के सचिव अर्पणा बाला ने की।
मौके पर पर डॉ अभिषेक तिवारी, दीपेन्द्र मणि, जनक नंदनी सिंह, महेश प्रसाद सिन्हा, शिवम जी सहाय, शक्मभरी, अंशुमाली, सुंदरम, प्रेम कुमार सिंह, पुनम देवी, शाहिद साहिल, अंकित, बबिता देवी, राजू श्रीवास्तव, शिवा श्रीवास्तव सहित संस्था के अन्य सभी सदस्य उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY