हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की चौथी वर्षगांठ,आरोग्य दिवस पर चिकित्सकीय परामर्श

498
0
SHARE
Health and Wellness Center

संवाददाता.पटना. 16 अप्रैल को भारत सरकार आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र की चौथी वर्षगांठ मना रही है। इसका मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को लोगों के दरवाजे तक उपलब्ध कराने की कवायद को और सुदृढ़ करना है। इस दिन सभी हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों पर टेलीमेडिसीन की सुविधा आमजनों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं सभी आरोग्य दिवस सत्रों पर सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक टेलीमेडिसीन की सुविधा आमजनों के लिए उपलब्ध रहेगी।
यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि आरोग्य दिवस सत्रों एवं हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों पर टेलीमेडिसीन के जरिए अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिलाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए आशा एवं आशा फैसिलिटेटर इच्छुक व्यक्तियों को चिह्नित कर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर चिकित्सकीय परामर्श लेने के लिए प्रेरित करेंगीं। साथ ही सभी केंद्रों पर पंजीकृत चिकित्सक भी कार्यक्रम के दिन तय समय के लिए मौजूद रहेंगे। इसके अलावा केंद्रों पर शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सक भी सेवा देंगे।
श्री पांडेय ने कहा कि आरोग्य सत्र दिवस एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जरूरी दवाएं उपलब्ध रहेंगी। इस दौरान आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। सिर्फ सामान्य रोगियों को टेलीमेडिसीन के तहत चिकित्सकीय परामर्श दी जाएगी एवं जरूरत के मुताबिक लोगों के बीच दवाओं का वितरण किया जायेगा। इसकी मॉनिटरिंग जिला स्तर पर सिविल सर्जन एवं अन्य वरीय पदाधिकारी करेंगे और मुख्यालय को अद्यतन जानकारी भी देंगे।

 

LEAVE A REPLY