वन नेशन-वन टैक्स की तर्ज पर ‘वन नेशन,वन टैरिफ’ लागू हो- सुशील मोदी

432
0
SHARE
builder Gabbu

संवाददाता.पटना.राज्यसभा सांसद एवं राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राज्यसभा में मांग की कि ‘पूरे देश के लिए एक बिजली दर, ‘वन नेशन वन टैरिफ’ लागू किया जाए।उन्होंने कहा कि बिहार के पास बिजली पैदा करने के लिए आवश्यक कोयला या अन्य संसाधन नहीं है। परिणामत: बिहार को अपनी आवश्यकता की 3/4 ऊर्जा केंद्रीय उर्जा संयंत्रों या राज्य के बाहर से खरीदनी पड़ती है।
सोमवार को राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान इस मामले को उठाते हुए श्री मोदी ने कहा कि बिहार की औसत ऊर्जा खरीद मूल्य केवल पड़ोसी राज्यों झारखंड, उड़ीसा से ही ज्यादा नहीं है बल्कि गुजरात, महाराष्ट्र जैसे उर्जा उत्पादक राज्यों से भी काफी ज्यादा है। परिणामत: बिहार के उपभोक्ताओं को काफी ऊंचे मूल्य दर पर बिजली आपूर्ति करनी पड़ रही है।
श्री मोदी ने कहा कि देश के सभी राज्यों को एक ही मूल्य पर बिजली की आपूर्ति की जानी चाहिए। ‘एक देश, एक टैक्स’ ‘एक देश, एक ग्रीड’  ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ की तर्ज पर ‘एक देश एक बिजली दर’ लागू किया जाना चाहिए ताकि कोयले एवं प्राकृतिक संसाधनों के आभाव में बिहार के उपभोक्ताओं की ऊंची दर पर बिजली का भुगतान ना करना पड़े।

 

 

LEAVE A REPLY