अब बच्चों के 43 हेल्थ कंडीशनों की जांच करेंगे मोबाइल हेल्थ टीम

477
0
SHARE
mobile health team

संवाददाता.पटना.अब बच्चों के 43 हेल्थ कंडीशनों के बारे में मोबाइल हेल्थ टीम आंगनबाड़ी केंद्रों व सरकारी विद्यालयों में जाकर जांच करेंगे। पहले 38 हेल्थ कंडीशन पर बच्चों की स्वास्थ्य जांच की जाती थी।बिहार में इसकी तैयारी की गई है।
इसकी जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि बच्चों में होने वाली कई बीमारियों की पहचान आावश्यक है। इसके लिए आयुष व उनकी टीम को बेहतर हुनर दिया जाएगा। राज्य में अब बच्चों के स्वास्थ्य जांच के लिए पांच अतिरिक्त हेल्थ कंडीशन को जोड़ा गया है। इसके तहत बच्चों में होने वाले बौनापन को दूर करना भी प्राथमिकताओं में शुमार है। इसके अलावे अत्यधिक दुर्बलता, विटामिन सी की कमी, बच्चों में पाए जाने वाले टीबी व कुष्ठ रोग शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि इसके लिए आयुष चिकित्सकों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। इन चिकित्सकों को कई अन्य नयी बीमारियों को पकड़ने की जानकारी भी दी जा रही है। इससे बच्चों के स्वास्थ्य लाभ में इजाफा होगा।जिलों में बच्चों की उचित जांच करना, उन्हें कहां रेफर करना है, बच्चों में होने वाली कई लक्षणों की जांच करने के संबंध में उचित व्यवस्था की गयी है।
श्री पांडेय ने कहा कि पूर्व में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत 38 हेल्थ कंडीशन पर बच्चों की स्वास्थ्य जांच की जाती थी। इसमें पांच अतिरिक्त हेल्थ कंडीशन को जोड़ दिया गया है। राष्ट्रीय बाल स्वाथ्य कार्यक्रम अंतर्गत तीन दिवसीय प्रशिक्षण दो बैचों में दिया जा रहा है। जो 21 से 26 फरवरी तक पटना में राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान सभागार में संचालित होगा। यहां राज्य के हर जिले से दो-दो आयुष चिकित्सक व फिजियोथेरेपिस्ट भाग लेंगे। यह सभी अपने-अपने जिलों में कार्यरत अन्य आयुष व फिजियोथेरेपिस्ट को कई प्रकार की बीमारियों की पहचान व उसके उचित इलाज के लिए प्रशिक्षित करेंगे। प्रदेश में चलंत स्वास्थ चिकित्सा दल बच्चों की बीमारी की जांच व इलाज कर रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY