कोरोना टीकाकरण:प्रेरित करने के लिए वार्ड स्तर होगी आम सभा

653
0
SHARE
female health workers

संवाददाता.पटना.बिहार में कोरोना टीकाकरण हेतु लोगों को प्रेरित करने के लिए वार्ड स्तर पर आम सभा का आयोजन किया जाएगा। समुदाय स्तर पर कोरोना टीकाकरण अभियान को सुदृढ करने को लेकर वार्ड स्तर पर आम सभा का आयोजन किया जा रहा है।
इसकी जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग का प्रयास निरंतर जारी है। प्रथम चरण में 14 से 19 फरवरी के बीच आम सभा का आयोजन किया गया था। वहीं 22 फरवरी को राज्य के सभी पंचायतीराज संस्थानों के जनप्रतिनिधियों द्वारा पंचायत स्तर पर आम सभा की बैठक आयोजित की जायेगी।
उन्होंने बताया कि विभिन्न आयुवर्ग, 15 से 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों को कोविड 19 के टीका से आच्छादित किया जा रहा है। आम सभा के दौरान कोविड 19 टीका के प्रीकॉशन डोज से वंचित 60 वर्ष एवं इससे अधिक आयुवर्ग के गंभीर रोग से ग्रस्त श्रेणी के सभी लाभार्थियों का ग्रामवार ड्यू लिस्ट तैयार कर सभा के दौरान नाम पुकारते हुए टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जाएगा। दूसरी ओर विशेष टीकाकरण अभियान संचालित करते हुए 15 से अधिक आयुवर्ग के तमाम लोगों को टीके की निर्धारित डोज लगायी जाएगी।
श्री पांडेय ने कहा कि समुदाय स्तर पर कोरोना टीकाकरण अभियान को सुदृढ करने को लेकर वार्ड स्तर पर इसके लिए राज्य स्तर पर पंचायतीराज संस्थानों के नए निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का संबंधित वार्ड में दिनवार कार्ययोजना के अनुसार पूर्व में वार्ड सभा का आयोजन किया गया। बैठक के दिन ही एक टीकाकरण टीम द्वारा कम से कम दो आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमानुसार टीकाकरण कराया गया। राज्य में लगातार लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसमें आशा कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं की भूमिका अह्म रही है।

 

 

LEAVE A REPLY