ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हेतु स्वास्थ्य विभाग सजग-मंगल पांडेय

476
0
SHARE
supply of oxygen

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना की लहर भले ही अब नियंत्रण में आ रहा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग आगे किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है। इसी के तहत राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों में स्थापित 118 प्रेशर स्वींग एडजॉर्ब्शन (पीएसए) ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांटों में निर्बाध बिजली सप्लाई के लिए शीघ्र ही साइलेंट डीजल जेनेरेटर सेट (डीजी सेट) अधिष्ठापित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कार्यरत प्रत्येक पीएसए प्लांट में एक डीजी सेट लगेंगे। इससे ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा में बढ़ोतरी होगी और मरीजों का बेहतर उपचार हो सकेगा।ऑक्सीजन आपूर्ति के क्रम में बिजली बाधित रहने अथवा ट्रिपिंग की स्थिति में पीएसए प्लांट में बाधा उत्पन्न होती है। यह स्थिति मरीजों के लिए घातक भी हो सकता है। डीजी सेट की सुविधा के बाद प्लांट के निर्बाध संचालन के लिए वगैर बाधा विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए इसे अधिष्ठापित किया जाना अनिवार्य है। कोविड के दौरान चिकित्सीय प्रबंधन में मेडिकल ऑक्सीजन की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। आनेवाले समय में भी यदि जरूरत पड़ी तो राज्य में इस प्रबंधन के जरिये हम कोविड से निपटने में मरीजों को सहायता पहुंचा सकेंगे। राज्य के अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं हो इस ओर स्वास्थ्य विभाग संवेदनशील है।
श्री पांडेय ने कहा कि राज्य में पीएम केयर एवं स्टेट रिसोर्स के माध्यम से पीएसए प्लांट का अधिष्ठापन किया गया है। प्रत्येक प्लांट पर उपयुक्त क्षमता वाले डीजी सेट लगेंगे। इस दिशा में तकनीकी कार्य को ध्यान में रखते हुए जिलों के अदंर कार्यरत स्वास्थ्य केंद्रों को आदेश भेज दिए गये हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना की पहली लहर में ऑक्सीजन की कमी से लोगों को काफी परेशानी हुई थी, जिसे ध्यान में रखते हुए विभाग राज्य में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में बरकरार रखने का निरंतर प्रयास कर रहा है।

 

LEAVE A REPLY