अनीमिया मुक्ति के लिए हर माह होगा IFA सिरप का वितरण

541
0
SHARE
anemia relief

संवाददाता.पटना.अनीमिया मुक्त भारत के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक माह की 19 तारीख को आयरन फॉलिक एसिड(आइएफए) सिरप का वितरण अन्नप्राशन दिवस पर कराया जाएगा। इसे छह माह से 59 माह के बच्चों के बीच आशा की उपस्थिति में आंगनबाड़ी सेविका के माध्यम से वितरीत किया जाएगा।
इसकी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि बच्चों में अनीमिया एक गंभीर बीमारी है, जो बच्चों की वृद्धि एवं विकास को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करती है। इस अभियान में माताओं को भी आयरन सिरप की खुराक देने की विधि की जानकारी एवं महत्व को बताया जाएगा। वहीं स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा गृहभ्रमण के समय बच्चों के खुराक के वितरण का फॉलोअप भी किया जाएगा, ताकि इसका अच्छा परिणाम बच्चों पर पड़े। जिससे अनीमिया दर में कमी लाना संभव हो पाएगा।
उन्होंने बताया कि नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 (2019-21) के अनुसार बिहार में छह माह से 59 माह के बच्चों में अनीमिया दर 50 प्रतिशत से ज्यादा है। कम आयरन युक्त आहार का सेवन एवं तेजी से शारीरिक विकास एवं अन्य बढ़ती शारीरिक आवश्यकताओं के कारण छोटे बच्चों में अनीमिया से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। जिसका प्रतिकुल प्रभाव बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक क्षमता पर पड़ता है। आयरन फॉलिक एसिड सिरप का वितरण समेकित बाल विकास योजना के तहत कराया जाएगा ताकि यह बच्चों के लिए लाभप्रद हो।
श्री पांडेय ने कहा कि अनीमिया मुक्त भारत के अंतर्गत छह से 59 माह के बच्चों के लिए आयरन सिरप की खुराक घर-घर जाकर आशा के माध्यम से वितरण करने का प्रावधान है। अन्नप्राशन दिवस के दिन आयरन फॉलिक एसिड की उपलब्धता स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशा के माध्यम से करायी जाएगी। विभाग का प्रयास है कि बच्चों को अनीमिया जैसी बीमारी से दूर रखा जाय, ताकि बच्चों का हर दृष्टिकोण से विकास हो सके।

 

LEAVE A REPLY