1 फरवरी को ग्लोबल कायस्थ कान्फ्रेंस मनायेगा स्थापना दिवस

473
0
SHARE
GKC

संवाददाता.पटना.कायस्थ समाज के सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के लिये प्रतिबद्ध ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) का स्थापना दिवस राजधानी पटना में मनाया जायेगा।
जीकेसी के स्थापना दिवस 01 फरवरी को सुव्यस्थित तरीके से मनाने को लेकर जीकेसी के प्रबंध कार्यालय पटना में ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुयी। इस दौरान जीकेसी मीडिया-कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम कुमार का जन्मदिन भी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस जीकेसी पूरी दुनिया में कायस्थों का सबसे बड़ा संगठन बनकर उभरा है और देश के लगभग सभी राज्यों समेत 20 से अधिक देशों में इसका गठन हो चुका है।
जीकेसी की ओर से शिक्षा, रोजगार, व्यापार, कला- संस्कृति , खेल, कृषि, पर्यावरण आदि के क्षेत्र में कायस्थ युवाओं  तथा महिलाओं  की भागीदारी बढ़ाने के लिए निरंतर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। यही कारण है कि जीकेसी अपने गठन के एक साल में सभी राज्यों से बड़ी संख्या में कायस्थों की भागीदारी सुनिश्चित करने में सफल हुआ है।कायस्थों के समग्र हितों को ध्यान में रखते हुए जीकेसी निरंतर अभियान चलाते रहेगा और उन्हें उनके समुचित हक एवं अधिकार के सशक्तीकरण के लिए काम करेगा ।
जीकेसी की प्रबंध न्यासी रागिनी रंजन ने कहा जीकेसी का गठन देशभर में बड़ी संख्या में फैले कायस्थ परिवारों को उनके राजनीतिक, आर्थिक, शैक्षणिक, सांस्कृ़तिक विकास के लिये किया गया है। उन्होंने कहा कि जो कायस्थ हित की बात करेगा, जो कायस्थ हित का सम्मान करेगा, कायस्थ उसके साथ रहेगा। उन्होंने सदस्यता अभियान को पूर्ण उत्साह से करने पर जोर दिया।जीकेसी स्थापना दिवस के अवसर पर होने वाले सभी कार्यक्रमों के माध्यम से जीकेसी द्वारा सेवा कार्यों के रूप में समाज को हमारी सोच को दिखाया जाना चाहिए।
जीकेसी बिहार की प्रदेश अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद ने कहा, हम सभी को राजनीति के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्रों में भी बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाने की जरूरत है। हमे आर्थिक रूप से समाज को मजबूत बनाने के लिए युवा पीढ़ी को स्‍वालंबी बनाने की जरूरत है, जिसके लिए जीकेसी प्रयासरत है। उन्‍होंने कहा कि हम पूरी तरह आश्वस्त हैं कि देश और दुनिया का कायस्थ समाज सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से ग्लोबल कायस्थ कांफेंस की अगुवाई में मजबूत होगा। उन्होंने बताया कि जीकेसी का स्थापना दिवस पूरे सप्ताह 01 से 07 फरवरी तक मनाया जायेगा। स्थापना दिवस के तहत गरीबों के बीच भोजन का वितरण,गो ग्रीन प्रोजेक्ट के तहत पौधारोपण,कंबल वितरण, पुराना कपड़ा वितरण, गरीब बच्चों के बीच कॉपी-किताब का वितरण, अस्पताल में कोरोना किट (दवाई का वितरण) और मास्क, सैनिटाइजर का वितरण किया जायेगा।
इस अवसर पर जीकेसी की मुख्य वित्तीय पदाधिकारी निश्का रंजन, मीडिया-कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम कुमार, जीकेसी प्रदेश महासचिव संजय सिन्हा, कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुमार संभव, अनिल कुमार दास, कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय सचिव अनुराग समरूप, जीकेसी युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी राजेश सिन्हा संजू, जीकेसी मीडिया सेल के प्रदेश महासचिव मुकेश महान, जीकेसी पटना युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पीयूष श्रीवास्तव, आलोक वर्मा, हर्ष प्रतीक, आयुष सिन्हा, शैलेश कुमार, कार्यालय सचिव प्रसून श्रीवास्तव, शुभम कुमार समेत कई अन्य लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY