राज्य में पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से होगा संचालित

130
0
SHARE
Pulse polio campaign

संवाददाता.पटना.कोरोना प्रोटोकॉल के तहत राज्य में पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से प्रारंभ होगा। राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की तिथि पूर्व में 23 जनवरी 2022 निर्धारित थी, जिसे कोराना की वजह से बढ़ाकर अब 27 फरवरी 2022 कर दिया गया है।
यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य में कोरोना के बढ़ते प्रकोप से केंद्र सरकार को बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने एक पत्र के माध्यम से अवगत कराया था कि अभी पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान को चलाना जोखिम भरा रहेगा।
श्री पांडेय ने कहा कि पड़ोसी देशों में पोलियो वायरस का मौजूद होना भारत के लिए भी खतरा है। जब तक विश्व में कहीं भी पोलियो का संक्रमण जारी रहता है, तो भारत में पोलियो वायरस के पुनः आने की संभावना बनी रहती है। इस खतरे की संभावना को ध्यान में रखते हुए राज्य में भारत सरकार के निर्देशानुसार समय-समय पर टीकाकरण अभियान चलाया जाता है। 2020 में पाकिस्तान में जहां 84 मरीज मिले थे, वहीं अफगानिस्तान में 56 मरीज मिले थे। 2021 में पुनः दोनों देशों में एक-एक मरीज मिलने की पुष्टि हुई है।
श्री पांडेय ने कहा कि 27 फरवरी से शुरू होने वाले इस अभियान को महाशिवरात्रि पर्व पर सार्वजनिक अवकाश को देखते हुए आवश्यकतानुसार एक या दो दिन विस्तार किया जा सकता है। राज्य में इन दिनों कोविड के संक्रमण का खतरा है। ऐसे में बच्चे एवं हेल्थ वर्कर्स के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए पल्स पोलियो अभियान में संशोधन किया गया है।

 

 

LEAVE A REPLY