युवाओं के लिये संजीवनी साबित होगा “उन्नयन” का पुस्तकालय

510
0
SHARE
Unnayan

संवाददाता.मुजफ्फरपुर.प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए मुरौल प्रखंड के लौतन गांव में  उन्नयन पुस्तकालय का उद्घाटन सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक हरि नारायण प्रसाद ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को काफी व्यवधान का सामना करना पड़ रहा है वैसे में उन्नयन के पुस्तकालय से उन्हें काफी मदद मिलेगी ।
उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस पुस्तकालय से ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को काफी मदद मिलेगी एवं मोबाईल एवं सोशल मीडिया के इस युग मे लोग किताबों की ओर रुख करेंगे। वर्तमान समय में इस तरह के प्रयास गांव-गांव में करने की जरूरत है।
  उन्नयन के संयोजक ब्रजेश कुमार ने इस अवसर पर कहा कि 2018 से उन्नयन द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु निःशुल्क सप्ताहिक मार्गदर्शन क्लास चलाए जा रहे हैं। इससे विभिन्न सेवाओं के लिए अब तक 5 अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन हुआ है। यह महसूस किया जा रहा था कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभ्यर्थियों को उचित पुस्तकों की न तो जानकारी है और न ही इतने संसाधन कि वे उसे खरीद सकें। इसी समस्या के समाधान के लिए पुस्तकालय को शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पुस्तकालय में केवल कम्पीटीटिव पुस्तकें ही रखी गई है । आगे चलकर इसमें विभिन्न भाषाओं की साहित्यिक एवं मोटिवेशनल पुस्तकें भी रखी जाएगी ।
उन्नयन के सदस्य राजेश कुमार ने बताया कि उन्नयन द्वारा बिना किसी सरकारी अथवा सांस्थानिक मदद के पिछले 3 वर्षों से अनवरत शिक्षा, समाज सेवा एवं पर्यावरण के लिए काम किए जा रहे हैं। स्कूली बच्चों के माध्यम से अब तक 25 हजार फलदार पौधे का वितरण एवं  सैकड़ों पौधों का रोपण भी किया गया है।
कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित इस कार्यक्रम के अवसर पर उन्नयन के सदस्य देवेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना  के कारण मार्गदर्शन क्लास अक्सर बाधित हो जाया करती थी । पुस्तकालय के शुरू हो जाने से बच्चों को घर पर भी सेल्फ स्टडी में मदद मिलेगी। इस अवसर पर लोगों के बीच फलदार पौधों का वितरण भी किया गया। सभी लोगों ने उन्नयन के इस पहल की सराहना की। कार्यक्रम में सोहनलाल आजाद, सुरेश कुमार, संतोष, दिनेश ,शिवरतन बिहारी , विक्की,बिट्टू आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY