स्टार्टअप दिवस पर सीआईएमपी में ‘फर्म वैल्यूएशन’ को लेकर वेबिनार

604
0
SHARE
Webinar on 'Firm Valuation'

संवाददाता.पटना.देश के पहले स्टार्टअप दिवस(16 जनवरी)पर बिहार के प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थान चंद्रगुप्त प्रबंध संस्थान पटना में सीआईएमपी बिजनेस इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन फाउंडेशन (सीआईएमपी-बीआईआईएफ) के तहत स्टार्टअप के फर्म वैल्यूएशन को लेकर एक वेबिनार का आयोजन किया गया।
इसमें सीआईएमपी के द्वारा इनक्यूबेट किए गए 50 से ज्यादा स्टार्टअप के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस सेमिनार में वक्ता के रूप में सीआईएमपी के एसोसिएट प्रोफेसर एवं नोडल ऑफिसर-सीआईएमपी- बीआईआईएफ प्रोफेसर राजीव वर्मा थे।
इस अवसर पर अपने विचारों को साझा करते हुए प्रोफेसर राजीव वर्मा ने बताया कि स्टार्टअप की सही वैल्यूएशन उसके फंडिंग को निर्धारित करने में बहुत सहायता करता है।भारत भर में बहुत सारी स्टार्टअप गलत मूल्यांकन के वजह से सही इन्वेस्टमेंट अपॉर्चुनिटी नहीं कर पाती है और अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए फंड रेज नहीं कर पाती है।इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रोफेसर वर्मा ने बताया कि सही मूल्यांकन करने के लिए सही तरीकों का भी अपनाया जाना बहुत जरूरी होता है।इसी क्रम में सभी प्रतिभागियों को वेंचर कैटालिस्ट मेथर्ड, डिस्काउंटेड कैश फ्लो मेथर्ड सीएफएमई के बारे में बताया गया।
इस अवसर पर सीआईएमपी बिजनेस इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी  कुमोद कुमार ने बताया कि आने वाले समय में स्टार्टअप के संवर्धन हेतु अलग-अलग विषयों पर इस तरह के वेबीनार का आयोजन होता रहेगा।

LEAVE A REPLY