महादलित टोला में नेत्र जांच,मुफ्त में मिलेगा चश्मा

513
0
SHARE
Eye checkup

संवाददाता.पटना.बिहार के सभी जिलों के महादलित टोलों में नेत्र जांच अभियान चलाया जाएगा। जांच अभियान के दौरान दृष्टि दोष के मरीजों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुफ्त में चश्मा दिया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा शिविर के लिए महादलित टोलों का चयन किया जाएगा। इसके बाद उन टोलों में नेत्र रोग विशेषज्ञों द्वारा आंखों की जांच की जाएगी और मुफ्त चश्मा वितरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस कार्य की शुरुआत वर्तमान वित्तीय वर्ष में करने का लक्ष्य है। इसके लिए विभागीय स्तर पर आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।
श्री पांडेय ने कहा कि राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर कटिबद्ध है। इसके लिए सरकारी अस्पतालों में भी नेत्र रोग जांच की व्यवस्था को सुदृढ़ की जा रही है। साथ साथ मरीजों को इलाज के दौरान बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का भी ख्याल रखा जा रहा है। पटना के राजेंद्रनगर स्थित नेत्र अस्पताल को नेत्र रोग का अति विशिष्ट अस्पताल के तौर पर विकसित किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि आंखें बेशकीमती होती हैं। इसका विशेष ख्याल और नियमित जांच कराने की जरूरत है।

 

 

LEAVE A REPLY