झारखंड विधानसभा स्थापना दिवस,रामचन्द्र चंद्रवंशी को उत्कृष्ट विधायक सम्मान

465
0
SHARE
Jharkhand Assembly Foundation Day

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड विधानसभा का स्थापना दिवस के अवसर पर राज्यपाल रमेश बैस ने सोमवार को बिरसा मुंडा उत्कृष्ट विधायक सम्मान से भाजपा विधायक रामचन्द्र चंद्रवंशी को सम्मानित किया। इस अवसर पर तीरंदाज  कोमोलिक बारी, अंकिता भगत और क्रिकेट खिलाड़ी इंद्राणी राय को भी सम्मानित किया गया। झारखण्ड विधानसभा के 21वां वर्षगांठ समारोह विधानसभा परिसर में ही ही मनाया गया।
मंथन और चिंतन करने का अवसर : राज्यपाल
झारखंड विधानसभा स्थापना दिवस के मौके पर राज्यपाल ने कहा, आज का दिवस एक तरफ विधानसभा की उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त करने के साथ ही दूसरी ओर उन कमियों, नीतियों और कार्य पद्धतियों पर मंथन एवं चिंतन करने का भी अवसर है, ताकि कैसे हम और भी बेहतर ढंग से काम करें और जनहित की आवश्यकताओं और उनकी समस्याओं के प्रति गंभीर और संवेदनशील रहें ताकि उसके अनुरूप सरकारी नीतियाँ और योजनाएँ बनाई जा सकें। विधानसभा की कार्यवाही से आम जनता को काफी अपेक्षायें रहती हैं।
उन्होंने कहा- सदन में वाद-विवाद हो, उच्च स्तर का हो, उसमें गंभीरता हो और सुचारू रूप से हो, इसका भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। कहा- यह सदन प्रजातन्त्र का सर्वोच्च मंदिर है। हमें इसकी गरिमा का सदैव ध्यान रखना चाहिये। और इसकी मर्यादा को हमारे किसी आचरण से ठेस न पहुॅचे, इसका भी ख्याल रखना होगा।
आंदोलनकारियों को नमन करने का अवसर : स्पीकर
विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्र नाथ महतो ने कहा- झारखंड राज्य गठन की परिकल्पना करने वाले एवं इस आंदोलन को अपने लहू से सींचने वाले आंदोलनकारियों को नमन करने के साथ राज्य गठन के उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए समीक्षा करने का अवसर भी है। झारखंड राज्य में चलने वाला आंदोलन देश में राज्य निर्माण के लिए लंबा और शांतिपूर्ण चलने वाला सबसे बड़ा आंदोलन था।
कोरोना को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने वाले तीन जिलों को भी सम्मान
कोरोना टीकाकरण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त सूरज कुमार, रांची के उपायुक्त छवि रंजन और रामगढ़ उपायुक्त श्रीमती माधवी मिश्रा को मोमेंटों एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।इसके साथ ही 55 शिक्षक व खेल के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भी सम्मानित किये किए गए।
दो वर्ष पूर्ण होने तक सभी को योजनाओं से जोड़ने का लक्ष्य : सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है। आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के जरिए जरूरतमंदों को योजनाओं से जोड़ने का काम हो रहा है। झारखण्ड के सभी वृद्धजनों, दिव्यांगजनों परित्यक्त महिलाओं को सर्वजन पेंशन योजना से जोड़ा जाएगा। यह कार्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने तक पूरा करने का प्रयास हो रहा है। पेंशन योजना के तहत अब किसी तरह का लक्ष्य निर्धारित नहीं होगा। सभी जरूरतमंदों को इसका लाभ मिलेगा। सरकार घर-घर जाकर समस्याओं का समाधान करने में जुटी है।
खिलाड़ियों को नियुक्ति, बच्चों को मिल रही उच्च शिक्षा
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखण्ड के खिलाड़ी जब देश-दुनिया में नाम रोशन करते हैं, तो सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। यहां के खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति के तहत नौकरी दी जा रही है। यह कार्य अनवरत जारी रहेगा। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को उच्च शिक्षा हेतु मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा परदेशीय छात्रवृत्ति योजना से आच्छादित किया जा रहा है। सरकार उन्हें शत प्रतिशत स्कॉलरशिप प्रदान कर उच्च शिक्षा में सहयोग कर रही है। राज्य के निर्माण में सभी की छोटी-बड़ी भूमिका होती है। आइए मिलकर अपनी-अपनी जिम्मेदारियों के साथ राज्य को आगे बढ़ाने में भूमिका तय करें।
इन शहीदों को मरणोंपरांत मिला सम्मान
स्वः सुनील लकड़ा(हवलदार), स्वः दुलेश्वर प्रसाद(आरक्षी), स्वः रबिन्द्र कुमार(बीएसएफ), स्वः किरण सुरीन(आरक्षी), स्वःराजेश कुमार, उप समादेष्टा(एसटीएफ), स्वः देवेंद्र कुमार पंडित (हवलदार, एसटीएफ), स्वः हरद्वार साह(आरक्षी, झारखण्ड जगुआर), स्वः शिव उरांव(सैप)।

 

 

LEAVE A REPLY