श्रीरामजन्म भूमि अयोध्या से लेकर अमेरिका तक दीपोत्सव की धूम

590
0
SHARE
Deepotsav

नई दिल्ली.श्रीरामजन्म भूमि अयोध्या से लेकर अमेरिका तक दीपोत्सव की धूम है. दीपावली के मौके पर अयोध्या में 5वें दीपोत्सव की शुरुआत हो चुकी है और सरयू नदी के घाट पर लाखों दीये जगमगाने लगे हैं.वहीं दूसरी ओर अमेरिकी सांसदों ने कांग्रेस में दिवाली के दिन राष्‍ट्रीय अवकाश  घोषित करने से संबंधित एक प्रस्‍ताव पेश किया है.
सूत्रों की माने तो अमेरिका में दिवाली के दिन जल्‍द ही राष्‍ट्रीय अवकाश  घोषित किया जा सकता है. दरअसल अमेरिकी सांसदों ने कांग्रेस में इसके लिए एक प्रस्‍ताव पेश किया है. इसका नाम दीपावली डे एक्‍ट  है. अगर सब सही रहता है और इस प्रस्‍ताव को पारित किया जाता है तो दिवाली के दिन अमेरिका में राष्‍ट्रीय अवकाश होने की घोषणा होने की संभावना है. भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने दिवाली के धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व को मान्यता देने वाले एक प्रस्ताव को अमेरिकी कांग्रेस में पेश किया है.सांसद कृष्णमूर्ति ने प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पेश करने के बाद कहा कि अमेरिका और दुनिया भर में बसे सिखों, जैनियों और हिंदुओं के लिए दिवाली आभार जताने के साथ अंधकार पर प्रकाश की विजय और बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव है.

इधर दीपोत्सव के मौके पर अयोध्या में 5वें दीपोत्सव की शुरुआत हो चुकी है. सरयू नदी के घाट पर लाखों दीये जगमगाने लगे हैं. राम की पैड़ी से जुड़े 32 घाटों पर करीब 9 लाख 51 हजार दीप जलाये जा रहे हैं. इस दीयों को घाट पर सजा दिया गया है और 10 हजार से ज्यादा स्वयंसेवकों ने इन्हें जलाना शुरु कर दिया है. इन दीपों के जलने के साथ एक नया विश्व कीर्तिमान भी बन रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंच चुके हैं और उन्होंने खुद तैयारियों का जायजा लिया.

इससे पहले कई दिनों तक चलनेवाले सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत अयोध्या में बुधवार की सुबह श्रीराम के अयोध्या आगमन को प्रतीकात्मक रूप में दिखाया गया. इस दौरान अयोध्या में भव्य शोभायात्रा निकली गई. भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण के साथ पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे. उन्हें हेलीपैड से रामकथा पार्क तक, रथ से लाया गया. बाद में राज्याभिषेक कार्यक्रम के दौरान विएतनाम, केन्या और ट्रिनिडाड-टौबेगो के राजदूतों ने राम, लक्ष्मण और सीता के किरदारों का राज्याभिषेक किया. ये विदेश मेहमान अयोध्या में होनेवाले ऐतिहासिक दीपोत्सव समारोह के भी साक्षी होंगे.
     देश आज दीपों के पर्व दीपावली का उत्सव मना रहा है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को बधाई दी. प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा- ‘दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए.’ वहीं गृह मंत्री अमित शाह  ने ट्वीट किया- ‘सभी को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं.  प्रकाश व खुशियों का यह महापर्व सभी के जीवन को नई ऊर्जा, प्रकाश, आरोग्य और समृद्धि से आलोकित करे.’ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सभी को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट किया- ‘प्रकाश पर्व दीपावली की आप सभी को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी ने भी देशवासियों को बधाई दी.

LEAVE A REPLY