बिहार के विकास को गति देगी गतिशक्ति योजना- राजीव रंजन

371
0
SHARE
Gatishakti Yojana

संवाददाता.पटना.प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा हालिया लांच की गयी गतिशक्ति योजना से बिहार को अत्यधिक लाभ मिलने के बारे में बताते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा कि बिहार का विकास हमेशा से प्रधानमन्त्री मोदी की प्राथमिकताओं में शुमार रहा है.यही वजह है कि बिहार की आधारभूत संरचनाओं के विकास से लेकर, ग्रामीण अर्थव्यवस्था तक के सशक्तीकरण तक में केंद्र सरकार काफी अहम योगदान देती आ रही है. केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है जिससे बिहार और बिहार की जनता लाभान्वित नही हुई हो और अब गतिशक्ति योजना के लांच होने के बाद बिहार के विकास और समृद्धि को और गति मिलेगी.
उन्होंने कहा कि 100 लाख करोड़ रु की लागत वाली इस योजना का मुख्य ध्येय औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ देश में आधुनिक बुनियादी ढांचे जैसे- एयरपोर्ट, नई सड़कों और रेल योजनाओं सहित यातायात की व्यवस्था को सुदृढ़ करना है. अभी तक देश में परिवहन के अलग-अलग साधनों में कोई तालमेल नहीं है, यह योजना इस गतिरोध को तोड़ने में मदद करेगी. बिहार में केंद्र के सहयोग से बेतिया, बक्सर व अन्य कई जिलों में फोरलेन सड़कों का निर्माण व सुदृढ़ीकरण हो रहा है, इसके अलावा नालंदा, पटना समेत कई जिलों में भी कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं. यह योजना इन सभी प्रोजेक्ट को मजबूती प्रदान करेगी.
श्री रंजन ने कहा कि इस योजना के तहत मेड इन इंडिया उत्पादों को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जाएगा तथा साथ ही छोटे, लघु और कुटीर उद्योगों पर भी विशेष रूप से फोकस किया जाएगा. बिहार जैसे कृषि आधारित राज्य और यहां के उद्यमियों के लिए यह प्रावधान वरदान साबित होने वाले हैं. वास्तव में बिहार में कृषि आधारित उद्योगों के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं. शाही लीची, मिर्चा चूड़ा, मखाना जैसे हमारे कई उत्पाद हैं, जिनकी मांग पूरी दुनिया में है. इसके अलावा मक्का, गन्ना, आलू जैसे उत्पादों की प्रोसेसिंग कर के भी बेहतरीन उत्पाद बनाए जा सकते हैं. लघु-कुटीर उद्योगों के सशक्तिकरण उद्यमियों के साथ-साथ किसानों को भी अच्छा-ख़ासा लाभ होगा. इससे बिहार में न केवल बड़ी संख्या में रोजगारों का सृजन होगा बल्कि इससे किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी और आत्मनिर्भर बिहार का संकल्प भी पूर्ण होगा.
युवाओं को मिलने वाले फायदों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना से युवाओं को भी जबर्दस्त लाभ मिलेगा. लाखों युवाओं के लिए रोजगार के लाखों नए अवसर सृजित होंगे, जिसके लिए  युवाओं को प्रशिक्षित भी किया जाएगा. लोगों के सामर्थ्य का सही और पूरा इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं पिछड़े वर्ग और क्षेत्रों पर फोकस कर उन्हें भी आगे लाया जाएगा.

 

 

LEAVE A REPLY