ह्रदय रोग से बचाव को चलेगा जागरूकता कार्यक्रम- स्वास्थ्य मंत्री

615
0
SHARE
supply of oxygen

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि अव्यवस्थित दिनचर्या, तनाव, गलत खान-पान, पर्यावरण प्रदूषण एवं अन्य कारणों के चलते हृदय रोग की समस्याएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं। अब ह्रदय रोग की समस्या सिर्फ अधिक उम्र की बीमारी नहीं रह गयी है, बल्कि कम आयु के लोग भी इस समस्या से पीड़ित हो रहे हैं। जबकि रहन-सहन और खानपान के प्रति थोड़ी सी सावधानी बरत कर काफी हद तक ह्रदय रोग की समस्या से बचा जा सकता है।
श्री पांडेय ने कहा कि विश्व में हृदय के प्रति जागरूकता पैदा करने और हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के लिए विभिन्न उपाय बताने के मकसद से दुनिया भर में हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के रूप में मनाया जाता है।स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उस दिन प्रदेश भर में जिला अस्पतालों से लेकर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में विश्व ह्रदय रोग दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान चिकित्सकों द्वारा लोगों की निशुल्क जांच और परामर्श दिया जाएगा।
ह्रदय रोग की बढ़ती समस्या को देखते हुए 29 सिंतम्बर से लेकर 5 अक्टूबर तक निःशुल्क जांच और परामर्श सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान आने वाले लोगों की ह्रदय की जांच की जायेगी। जिन लोगों में बीमारी गंभीर पाएगी जायेगी, उन्हें उच्चस्तरीय अस्पतालों में बेहतर इलाज के लिये रेफर किया जायेगा। इस दौरान विशेष शिविरों का आयोजन किया जायेगा। साथ ही इस अवधि में चिकित्सकों द्वारा मधुमेह, उच्च रक्तचाप की जांच, बेहतर जीवनशैली और खानपान के प्रति प्रेरित भी किया जायेगा।

 

 

LEAVE A REPLY