यूनिसेफ के माध्यम से जापान ने स्वास्थ्य विभाग को सौंपा कोल्ड चेन उपकरण

768
0
SHARE
cold chain equipment

संवाददाता.पटना.जापान सरकार द्वारा यूनिसेफ के माध्यम से सोमवार को कोरोना महामारी से निपटने के लिए बिहार को कोल्ड चेन उपकरण सौंपा गया। सचिवालय सभागार में भारत में जापान सरकार के प्रतिनिधि थासुमा साशिमूरा ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की उपस्थिति में स्वास्थ्य विभाग को कोल्ड चेन उपकरण सुपुर्द किया। भारत में जापान के राजदुत सुजूकी सातोशी एवं भारत में युनिसेफ की प्रतिनिधि यास्मिन अली हक वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुईं।
मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, बिहार स्वास्थ्य समिति के निदेशक संजय सिंह, बीएमएसआईसीएल के प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार झा समेत स्वास्थ्य विभाग एवं यनिसेफ के अधिकारी उपिस्थत रहे।
     जापान सरकार द्वारा भारत के कोविड-19 महामारी बचाव अभियान की मदद करने के लिए घोषित कुल 93 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि के हिस्से के रूप में बिहार सरकार को 100,000 फ्रीज़ फ़्री वैक्सीन कैरियर, दो वॉक-इन कूलर, तीन वॉक-इन फ्रीज़र, 20 कोल्ड चेन इक्विपमेंट रिपेयर और मेंटेनेंस टूलकिट और 2100 फ्रीज़ टैग (जो एक वैक्सीन फ्रीज प्रिवेंशन मॉनिटरिंग डिवाइस है), मिलेगा।
भारत में जापान के Ambassador Extraordinary and Plenipotentiary सातोशी सुजुकी ने कहा, “मुझे पूरी उम्मीद है कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में हमारे संयुक्त प्रयासों से कोविड-19 महामारी के कारण होने वाले विनाशकारी प्रभाव को दूर करने में मदद मिलेगी एवं हमारे संबंधों को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने का अवसर मिलेगा।
यूनिसेफ़ इंडिया की प्रतिनिधि डॉ. यासमीन अली हक़ ने कहा, “यूनिसेफ के माध्यम से जापान सरकार द्वारा भारत को सही समय पर यह बड़ी सहायता मिली है जब देश अपने टीकाकरण योग्य आबादी, विशेषकर कमज़ोर वर्ग के लोगों को कोविड टीका लगाने की दिशा में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है।
    इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री पांडेय ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से निबटने के लिए जापान एवं यूनिसेफ बिहार सरकार की मदद कर रहा है। इसी क्रम में जापान सरकार द्वारा यूनिसेफ के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग बिहार को कोरोना टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन उपकरण उपलब्ध कराया गया है। इससे न सिर्फ टीकाकरण को गति मिलेगी, बल्कि वैक्सीन की गुणवत्ता बनाये रखने में सहायता मिलेगी।
उन्होंने कहा कि बिहार सरकार कोरोना टीकाकरण का महाभियान मिशन मोड पर चला रही है। अभी तक बिहार में 5 करोड़ 34 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। राज्य में एक दिन में देश के सभी राज्यों के मुकाबले सर्वाधिक 33 लाख से ज्यादा टीकाकरण 17 सितम्बर को किया गया था। राज्य सरकार कोरोना पर विजय प्राप्त करने हेतु 6 करोड़ 6 माह व्यस्कों का टीकाकरण महाभियान संपूर्ण बिहार में चला रही है, जिसमें यूनिसेफ का सहयोग प्राप्त हो रहा है।
श्री पांडेय ने कोल्ड चेन उपकरण प्राप्ति पर जापान सरकार एवं यूनिसेफ का आभार जताते हुए कहा कि पूर्व में कोरोनाकाल में यूनिसेफ के द्वारा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन प्लांट्स, आरएनए स्ट्रैक्टर एवं आरटीपीसीआर जांच मशीन राज्य सरकार को उपलब्ध कराया गया है।

 

LEAVE A REPLY