अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने रेरा अध्यक्ष को सौंपा प्रतिवेदन

144
0
SHARE

जितेन्द्र कुमार सिन्हा.पटना.अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत सदस्यों ने रियल एस्टेट क्षेत्र में घर खरीदारों के हितों की रक्षा और पारदर्शिता बढ़ाने का इरादा रखनेवाली संस्था रेरा के अध्यक्ष नवीन वर्मा से मुलाकात कर उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट किया। मौके पर रेरा के एडजडिकेट अधिकारी वेदप्रकाश और सचिव कमल नारायण सिंह के साथ राजेश थडानी भी मौजूद थे।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के शिष्टमंडल का नेतृत्व प्रोफेसर अरुण सिन्हा ने किया।उन्होंने संस्था की कार्यप्रणाली से रेरा बिहार को अवगत कराया। प्रो सिन्हा ने कहा कि हमारी संस्था बिंदु माधव जोशी के मार्गदर्शन में देश के ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए 1972 से ही कृतसंकल्प है। इसके सदस्य सामाजिक कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इस दौरान रेरा चेयरमैन नवीन वर्मा ने रेरा में बिल्डर्स और ग्राहक की छोटी- मोटी शिकायत के निपटारे के लिए ग्राहक पंचायत को मुंबई ग्राहक पंचायत की तर्ज पर कार्य करने की सलाह देते हुए एमओयू हस्ताक्षर करने की पेशकश की। इसके बाद अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के सचिव ने उन्हें प्रतिवेदन सौंपा, जिसमें ग्राहक पंचायत के सदस्यों की सूची भी शामिल है।

अध्यक्ष ने प्रतिवेदन स्वीकार करते हुए कहा कि रेरा के पास ऐसे कई मामले हैं, जिसका सलाहकार परिषद के माध्यम से निपटारा किया जा सकता है।  इस तरह सलाहकार परिषद अन्य राज्यों के रेरा बोर्ड में भी हो रही है, जिससे रेरा के कार्य और उद्देश्य को पूरा करने में तेजी लाई जा सकेगी। उन्होंने एमओयू के लिए राजेश थडानी और एमजीपी के चेयरमैन श्रीश देशपांडे से जल्द से जल्द बैठक कर निपटारा करने की सलाह दी, ताकि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस कार्य का शुभारंभ किया जा सके।

वेद प्रकाश ने शिष्टमंडल को संक्षिप्त में रेरा कानून के बारे में  सदस्यों को अवगत कराते हुए  कहा कि लोगों को उनके अधिकारों को नियमपूर्वक निर्वाह कराने में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत बढ़िया काम कर सकती है।उक्त अवसर पर शिष्टमंडल में डॉ प्रवीण कुमार, डॉ अभिषेक वर्द्धन चार्टर्ड अकाउंटेंट सतीश कुमार, पूर्व बैंककर्मी कमलेश कुमार के साथ संजय सहाय, कुमार गौरव, लोकेश कुमार, रवि पंकज भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY