पद्मश्री डॉ आरएन सिंह विश्व हिन्दू परिषद के नये अध्यक्ष

779
0
SHARE

संवाददाता.पटना.पटना के ख्यातिप्राप्त हड्डी विशेषज्ञ व पद्मश्री से सम्मानित डॉ आरएन सिंह को सर्वसम्मति से विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय अध्यक्ष बनाए गए हैं।वहीं नागपुर के मिलिंद परांडे जी को फिर से महासचिव पद पर चुने गए हैं। विहिप से जुड़े लोगों ने डॉ सिंह को अध्यक्ष और श्री परांडे को महासचिव बनाए जाने का स्वागत किया है।

पद्मश्री डॉ आरएन सिंह जी सहरसा जिले के गोलमा निवासी हैं। उनके पिता जिला एवं सत्र न्यायाधीश स्व. राधा बल्लभ सिंह थे। डा आरएन सिंह प्रसिद्ध अस्थि शल्य चिकित्सक हैं। स्कूली शिक्षा कटिहार और पटना में पूरा करने के बाद उन्होंने पीएमसीएच से एमबीबीएस करने के बाद लगभग एक दशक लंदन में एफआरसीएस व अन्य डिग्री हासिल की। वे लंदन में रहने के दौरान ही विश्व हिंदू परिषद से जुड़े। 80 के दशक में पटना आकर अपना क्‍लीनिक चलाने लगे ।

प्रारंभ से ही इनकी रुचि समाज सेवा में रही है।आपके द्वारा दृष्टिहीन बालिकाओं के लिए पटना में एक आवासीय विद्यालय भी चलाया जाता है। 2016 में उन्हें बेहतर सेवा के लिए राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पद्मश्री सम्मान भी दिया। 2016 में आपको विश्व हिन्दू परिषद, द.बिहार के अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया। जनवरी 2021 में आप विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय उपाध्यक्ष बनें। रविवार को सर्वसम्मति से डॉ सिंह विहिप के केन्द्रीय अध्यक्ष चुने गए।

LEAVE A REPLY