थर्ड जेंडर को रोजगारन्मुखी प्रशिक्षण देगा “गौरव गृह”

535
0
SHARE

संवाददाता.पटना.थर्ड जेंडर को समाज की मुख्यधारा में लाने तथा रोजगारन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु “गौरव गृह” संस्था का शुभारंभ राजकीयकृत गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय,खगौल परिसर में जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह के कर कमलों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान सामाजिक परिदृश्य में थर्ड जेंडर के प्रति असमानता की भावना को दूर करने तथा उन्हें अन्य मानव की भांति ही सम्मान,गरिमापूर्ण जीवन जीने के लिए सरकारी सहयोग के द्वारा गौरव गृह का शुभारंभ किया गया है। इसके उद्देश्य उनके व्यक्तित्व में रोजगार, हुनर, कौशल विकसित कर परंपरागत रोजगार से इतर उन्हें अन्य  रोजगार के प्रति  प्रेरित करना है ताकि वे लोग भी समाज में गरिमापूर्ण जीवन व्यतीत कर सकें।

संस्था की प्रासंगिकता एवं महत्व के बारे मे संचालिका  रेशमा प्रसाद ने  बताया कि संस्था के द्वारा थर्ड जेंडर के लिए सिलाई, बुनाई, कंप्यूटर, नृत्य, संगीत सहित कई विधा में प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। अभी अस्थायी तौर पर इस विद्यालय में संस्था की शुरुआत की गई है। स्थायी जगह मिलते ही संस्था को उस जगह स्थानांतरित कर दिया जायेगा।

इस अवसर पर विद्यालय परिसर में ही थर्ड जेंडर के लिए टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई जिसमें पर्याप्त संख्या में थर्ड जेंडर ने टीकाकरण कराया तथा जिला प्रशासन के प्रति आभार प्रकट किया।जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता विनायक मिश्रा,जिला शिक्षा पदाधिकारी नीरज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी दानापुर कार्यपालक पदाधिकारी दानापुर सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY