राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त भूगर्भशास्त्री डा.रंजीत रथ बने बीसीसीएल के सीएमडी

459
0
SHARE

सुधीर.धनबाद.बीसीसीएल के इतिहास में पहली बार एक वैज्ञानिक और इंटरनेशनल चेहरे को सरकार ने सीएमडी का कमान सौंपा है। मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पोरशन ऑफ इंडिया के सीएमडी डॉ रणजीत रथ का चयन बीसीसीएल के चेयरमैन के रूप में हुआ है।पब्लिक इंट्रोराइज़ेज सिलेक्शन बोर्ड ने सोमवार को उनके नाम पर मुहर लगा दी।

इस पद के साक्षात्कार के लिए कई चेहरे भाग लिए जिनमें बीसीसीएल के वित्त निदेशक समीरन दत्ता, महानदी कोलफील्ड के डीटी ओमप्रकाश सिंह व जीएम अनिल कुमार सिंह, सीएमपीडीआईएल के डीटी क्रमश: रवीन्द्रनाथ झा व सतेंद्र गोमस्ता, एनसीएल के डीटी अनिंद सिन्हा , फर्टिलाइजर कॉर्पोरशन के केवी बालासुब्रमण्यम, एसई सेंट्रल रेलवे के सीपीओ राजेन्द्र अग्रवाल व सासन पावर के निदेशक उमेश कुमार महतो प्रमुख थे।

नए सीएमडी डॉ रथ एक चर्चित भूगर्भ वैज्ञानिक हैं। पूरी दुनिया में उनकी ख्याति है। वे जीएसआई के डीजी भी रह चुके हैं।उत्तराखंड आपदा के समय उनके नेतृत्व में ही देश की टीम गई थी।वे खनिज विदेश की संस्था काबिल का भी प्रमुख रह चुके हैं।एनएफ.वे आईआईटी मुम्बई, खड़गपुर, उत्कल यूनिवर्सिटी समेत कई शैक्षणिक व वैज्ञानिक संस्थाओं के अल्यूमिनी हैं।खान एवं खनिज पर उनकी कई चर्चित किताबें हैं जिसमें सबसे प्रमुख अंडरग्राउंड स्टॉक पर है।

देश में जब एफडीआई लागू हुआ और कोयले पर नई पॉलिसी बनी तब डॉ रथ ने नई नीति पर एक्सपर्ट व्यू दिए थे वर्तमान में वे एमइसीएल के सीएमडी हैं। भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के पास कोकिंग कोल है। एक तरह से सोना है। पिछले कुछ वर्षों से यह कम्पनी प्रोडक्शन के मामले में फिसड्डी हो गई है।कई महत्वपूर्ण कोल ब्लॉकों पर काम होना है।एनएफ. मिथेन गैस का एक्सप्लोरेशन भी शुरू होने की बात है। ऐसे समय संकट ग्रस्त कम्पनी के कप्तान के रूप में एक राष्ट्रीय व्यक्तित्व कमान सौंपना बहुत कुछ कह जाता है।

LEAVE A REPLY