संक्रमण दर हुई 0.3 फीसदी,एक्टिव मरीजों में बिहार देश में 18वें स्थान पर-मंगल पांडेय

464
0
SHARE

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है बिहार कोरोना संक्रमण को रोकने  के मामले में देश के कई राज्यों को पछाड़ तेजी से आगे बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग का बेहतर प्रबंधन और आम-अवाम की जागरूकता से कोरोना की संक्रमण दर में गिरावट हुई है और अब यह 0.30 फीसदी से भी नीचे आ गयी है। वहीं रिकवरी रेट में लगातार इजाफा हो रहा और 98 फीसदी से अधिक पाजिटिव मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। एक्टिव मरीजों के मामले में बिहार देश में 18वें नंबर पर है। राज्य के करीब दो दर्जन जिले में अब संक्रमितों की संख्या जहां एक डिजिट में पहुंच गई है।
श्री पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार राज्य में टीकाकरण और जांच में लगातार तेजी लायी जा रही है। टीकाकरण की गति में और तेजी लाने के अगले माह से प्रति माह एक करोड़ यानि 6 माह में 6 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसकी शुरूआत एक जुलाई से होगी। अब तक राज्य में करीब सवा करोड़ डोज सभी आयु वर्गों के लोगों को टीकाकृत किया जा चुका है। वहीं कोरोना जांच भी तीव्र गति से की जा रही है और प्रतिदिन जांच की संख्या एक लाख को पार कर रहा है और अधिकतम सवा लाख लोगों की जांच हुई है।

श्री पांडेय ने कहा कि बिहार सरकार संभावित तीसरी लहर को लेकर विस्तृत कार्ययोजना पर तैयार कर रही है। इसके तहत सभी सरकारी मेडिकल कालेज सह अस्पतालों के अलावे सदर और अनुमंडलीय अस्पतालों में नीकू, पीकू एवं एसएनसीयू की व्यवस्था को दुरूस्त किया जा रहा है।
श्री पांडेय ने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में हर स्तर पर तैयारी चल रही है। राजधानी से लेकर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक न सिर्फ स्वास्थ्य व्यवस्था को पहले से और ज्यादा सुदृढ़ किया जा रहा है, बल्कि सभी जगहों पर आवश्यक संसाधन और उपकरणों को उपलब्ध कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग 15 से 20 दिनों के बाद आवश्यक सामग्रियां एवं जरूरी उपकरण इन केंद्रों तक पहुंचाने का काम करेगा। स्वास्थ्य विभाग की योजना अस्पतलों में आक्सीजनयुक्त बेड और बाइपैप मशीन लगाने की है, ताकि ऐसी महामारी के समय लोगों को तत्काल आॅक्सीजन और वेंटिलेटर की सुविधा प्राप्त हो सके। साथ ही इसकी सुविधा उपलब्ध रहने से हम आगे मातृ-शिशु मुत्यु दर को भी रोक पायेंगे।

 

 

LEAVE A REPLY