कोरोनाकाल में किये गये पीएम के कार्यों को दुनिया मान रही लोहा- मंगल पांडेय

478
0
SHARE

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने उप स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र में परिवर्तित करने और ब्लैक फंगस की दवा को कर मुक्त करने पर केंद्र सरकार का स्वागत किया है। श्री पांडेय ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्द्धन एवं जीएसटी कांउसिल का आभार जताया है। साथ ही कहा कि आज पूरी दुनिया कोरोनाकाल में किये गये माननीय प्रधानमंत्री के कार्यों को लोहा मान रही है। तभी तो जी-7 की शिखर बैठक में माननीय प्रधानमंत्री ने दुनिया के हर नागरिक के लिए एक जैसी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए वन अर्थ-वन हेल्थ की परिकल्पना पेश कर वैश्विक नेताओं का समर्थन भी हासिल कर लिया।
श्री पांडेय ने कहा कि कोरोना से उत्पन्न स्थिति और संभावित तीसरी लहर को देखते हुए केंद्र सरकार की दीर्घकालीन योजनाएं स्वास्थ्य के क्षेत्र में दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। केंद्र सरकार जहां तीसरे वेब को लेकर स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में सतत प्रयत्नशील है, वहीं बिहार सरकार भी अपने स्तर से सभी आवश्यक संसाधनों को जुटाने के अलावे स्वास्थ्य केंद्रों पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

श्री पांडेय ने कहा कि केंद्र सरकार ने दिसंबर 2022 तक देश के एक लाख 50 हजार उप स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है, जो सूदूर क्षेत्रों के लोगों के लिए न सिर्फ लाभदायी होगा, बल्कि संबंधित केंद्रों पर आयुष्मान भारत योजना की भी शत-प्रतिशत लाभ मिलेगा। इसके अलावे कोरोना से जुड़ी राहत सामग्रियों पर बने मंत्री समूह के प्रस्ताव पर जीएसटी कांउसिल की मुहर लगने से जहां ब्लैक फंगस की दवा लोगों को टैक्स फ्री उपलब्ध होगा, वहीं अन्य दवाओं और आक्सीजन कंसंट्रेटर जैसे उपकरणों पर टैक्स घटने से देश और राज्यवासियों को ईलाज में काफी राहत मिलेगी।

 

LEAVE A REPLY