1700 वायल एम्फोटेरिसीन व 18+ हेतु 5.20 लाख टीका पहुंचा पटना

435
0
SHARE

संवाददाता. पटना. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मंगलवार को यहां बताया कि संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए राज्य सरकार हर तरीके से तैयार है। एक ओर जहां केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग आवश्यक संसाधन एवं उपकरण जुटा रहा है, वहीं अन्य संगठनों द्वारा भी स्वास्थ्य विभाग को उपकरण एवं आवश्यक सामग्रियां सहयोग किया जा रहा है।

मंगलवार को ब्लैक फंगस मरीजों के लिए एम्फोटेरिसीन इंजेक्शन का 1700 वायल और 18 से 45 आयु वाले लोगों के लिए 5 लाख 20 हजार टीका पटना पहुंचा। इसके अलावे डाक्टर्स फॉर यू (डीएफवाई) द्वारा बड़ी मात्रा में उपकरण और आवश्यक सामग्री स्वास्थ्य विभाग को सौंपा गया।
श्री पांडेय ने बताया कि डाक्टरों की स्वयंसेवी संस्था डाक्टर्स फार यू द्वारा कोरोना से लड़ाई के लिए मंगलवार को 10 लीटर का 760 आक्सीजन कंसंट्रेटर, 4 क्रायोजनिक आक्सीजन सिलेंडर, 50 हजार हाई क्वालिटी पीपीई किट, 50 हजार फेस सिल्ड, 20 हजार एन-95 मास्क, 10 हजार सर्जिकल गलब्स, फिलिप्स कंपनी का 5 वेंटिलेटर, 450 डी टाइप आक्सीजन सिलेंडर एवं 300 आक्सीफ्लोमीटर उनकी मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग को सुपुर्द किया गया। साथ ही संस्था के द्वारा राज्य में 10 स्थानों पर आक्सीजन उपलब्धता हेतु पीएसए प्लांट लगाये जा रहे हैं। इन सामग्रियों को बीएमएसआईसीएल के माध्यम से राज्य के विभिन्न मेडिकल कालेज सह अस्पतालों और जिला अस्पतालों के अलावे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भेजा जायेगा, ताकि आगे आने वाले तीसरे वेब में कोरोना से पीड़ित मरीजों का बेहतर उपचार हो सके।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, अपर सचिव कौशल किशोर, बीएमएसआईसीएल के प्रबंध निदेशक प्रदीप झा एवं डाक्टर्स फार यू के संस्थापक रविकांत सिंह इत्यादि उपस्थित थे। संस्था ई के इस सराहनीय कार्य के लिए श्री पांडेय ने डीएफवाई के सदस्यों का आभार जताते हुए कहा कि डाक्टर्स फार यू द्वारा विगत एक माह से पाटलिपुत्रा स्पोर्टस काम्पलेक्स में कोविड मरीजों की सेवा की जा रही है। साथ ही समय-समय पर डीएफवाई द्वारा आवश्यक सामग्री भी मुहैया करायी जा रही है।

LEAVE A REPLY