मोदी शासनकाल में 55% से बढ़कर 98.80% हुआ देश में एलपीजी कवरेज

442
0
SHARE

संवाददाता.पटना. उज्ज्वला योजना के कारण भारत में एलपीजी सुविधा का रिकॉर्डतोड़ विस्तार होने की जानकारी देते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि आजादी के 70 वर्षों बाद भी रसोई का काला धुआं झेलने को विवश देश की करोड़ो गरीब महिलाओं को इससे मुक्ति दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरू की गयी उज्ज्वला योजना शुरू ने पिछले चंद वर्षों में एलपीजी सुविधा के विस्तार में अभूतपूर्व भूमिका निभाई है.1 मई, 2016 को लॉन्च होने के बाद यानी पिछले पांच वर्षों में इस योजना के तहत 8.01 करोड़ महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किया जा चुका है.वहीं तकरीबन 3 करोड़ अनुसूचित जाति/जनजाति को भी इस योजना के तहत कनेक्शन जारी हो चुके हैं.

    उन्होंने कहा कि यह इस योजना की सफलता ही है कि इसके लांच होने के बाद से महज पांच सालों में भारत का एलपीजी कवरेज 55% से बढ़कर लगभग 99% तक पहुंच गया है. 2014 में जहां एलपीजी सुविधा इस्तेमाल करने वाले परिवारों की संख्या जहां 14 करोड़ के आसपास थी, वहीं आज 28.45 यानी दुगने से भी अधिक परिवारों की इस सुविधा तक पहुंच हो चुकी है.
श्री रंजन ने कहा कि यह इसी योजना का असर है कि आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एलपीजी उपभोक्ता बन गया है. इस योजना के बाद एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या में सालाना आधार पर 15 प्रतिशत की बढ़त हुई है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में एलपीजी पहुंच बढ़ने से एलपीजी उपभोग में औसतन 8.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इस योजना की अप्रत्याशित लोकप्रियता से उत्साहित केंद्र सरकार अब इसका विस्तार हर घर तक करने की तैयारियों में जुट चुकी है. इसके लिए सरकार इस योजना की पात्रता बढ़ाने की तैयारी कर रही है. अब इस योजना के तहत राशनकार्ड धारियों को भी यह सुविधा प्राप्त हो सकेगी. सरकार की साफ़ नियत और सही विकास के संकल्प की जीवंत उदाहरण यह योजना आज दुनिया के कई देशों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन चुकी है.

 

 

LEAVE A REPLY