विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वेबिनार

500
0
SHARE

संवाददाता.पटना.विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक वेबिनार का आयोजन आगा खान फाउंडेशन द्वारा किया गया जिसका उद्देश्य वातावरण को स्वच्छ रखने हेतु किए जाने वाले प्रयास पर चर्चा की गई। इस चर्चा में डॉक्टर अशोक घोष अध्यक्ष बिहार स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने वॉटर रिसोर्स की रक्षा करने, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की सलाह दी और बताया की हमें कचरा प्रबंधन के लिए बैक टू बेसिक यानी ट्रेडिशनल मेथड को उपयोग में लाना होगा।

इस चर्चा में मिस्टर आनंद शेखर टीम लीडर SBM- G, जल शक्ति मंत्रालय ने प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट, ग्रे वॉटर मैनेजमेंट ,एनिमल वेस्ट मैनेजमेंट और कंपोस्टिंग जैसे विषयों पर विशेष चर्चा की और कहा कि इसके लिए जन चेतना, लोक शिक्षा पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। इस चर्चा में डॉक्टर नवीन कुमार सीनियर साइंटिस्ट बिहार स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने भी भाग लिया और बताया कि पानी बिजली और फूड वेस्ट को रोकने के लिए आम नागरिक को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा डिग्रेडेशन को रोकना रीस्टोरेशन के लिए एक प्रयास होगा।

इस पूरी चर्चा को आगा खान फाउंडेशन के डॉक्टर असद उमर ने संचालित किया। और इस कार्यक्रम को कुमार निशांत, मृत्युंजय चंद्रा, आर्का सिन्हा, सृष्टि डालमिया के द्वारा ऑर्गेनाइज किया गया।

 

LEAVE A REPLY