कोरोना से लड़ाई में बिहार सचिवालय सेवा संघ सक्रिय

541
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बिहार सचिवालय सेवा संघ ने कोरोनाग्रस्त अपने सदस्य विक्रांत रंजन (मुंगेर) को भरपूर सहयोग कर साबित कर दिया कि संघ सिर्फ वेतन-भत्ते की लड़ाई नहीं लड़ता बल्कि संकट काल में भाई बनकर सहारा भी देता है।आज के दौर मे जब स्वास्थ्य सेवाओं पर कोरोना महामारी का भारी दबाव है अलग अलग क्षेत्रों में कार्यरत गैर सरकारी संगठन नागरिकों के बहुमूल्य जीवन को बचाने मे प्रमुख भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं उसी प्रकार बिहार सचिवालय सेवा संघ भी सेवा कार्य में जुटा है। संघ द्वारा बिहार सचिवालय सेवा कल्याण कोष नाम से एक आपात कोष का गठन किया गया है तथा एक टास्क फोर्स बनाकर कोरोना महामारी से प्रभावित परिवारों की मदद की जा रही है।

आयुक्तकार्यालय, मुंगेर में पदास्थापित विक्रात रंजन, बुखार आया, सचिवालय के मित्रों की सलाह पर पैरासिटामौल के सेवन से बुखार तो जाता रहा पर जाते जाते खुशबू और स्वाद लेता गया।  टेस्ट कराये बगैर ही अनुमान लग गया कि कोरोना है।  सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अनुसार एंटीबायोटिक एवं अन्य दवाएं शुरू की पर तबीयत बिगड़ती चली गयी और ऑक्सीज़न का स्तर गिरने लगा। अस्पतालों में जगह की कमी की खबर न्यूज मे चल रही थी ऐसे मे परिवार मे घबराहट और बेचैनी थी कि यदि अस्पताल ले जाने की जरूरत पड़ गयी तो क्या होगा। दवाएं कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार चल रही थी, लेकिन बुखार कम नहीं हो रहा था।

आरटीपीसीआर से कोविड इन्फेक्शन कन्फर्म हो गया कुछ दवाएं और बढ़ गयी। साँस में तकलीफ होने पर विक्रात रंजन के परिवार ने बिहार सचिवालय सेवा संघ से संपर्क किया।  संघ के लोगो के प्रयास से इन्हे मुंगेर के स्थानीय सरकारी अस्पताल मे भर्ती कराया गया। आखिरकार 10 दिनों तक अस्पताल मे भर्ती रहने के बाद नेगेटिव रिपोर्ट मिली पर लीवर की एक दूसरी समस्या गंभीर हो गयी। मुंगेर के डॉक्टरों ने हाथ खड़े कर दिये। आईसीयू मे भर्ती होने की नौबत आ गई। डॉक्टरों ने विक्रांत को पटना रेफर कर दिया। बिहार सचिवालय सेवा संघ ने पटना के अपोलो अस्पताल में विक्रांत के इलाज की व्यवस्था करने  मे मदद  की और तत्काल  संघ के कल्याण कोष से  इलाज हेतु आर्थिक मदद दिया।

बिहार सचिवालय सेवा संघ की सक्रियता से विक्रांत रंजन को सही समय पर चिकित्सा सुविधा मिली और उनके जीवन को बचाया जा सका।  महासचिव प्रशांत कुमार ने मंगलवार को विक्रांत रंजन से मिलकर उन्हे शुभकामानयें दी और हौसला अफजाई की है।प्रशांत कुमार बताते हैं कि  बिहार सचिवालय सेवा संघ कोरोना महामारी से प्रभावित सचिवालय कर्मियों के परिवारों को हर तरह की मदद एवं आपात सहायता प्रदान करने मे आगे आया है ।

 

LEAVE A REPLY