सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए प्रशांत कुमार नोडल पदाधिकारी नियुक्त

531
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की सफलता हेतु प्रशाखा पदाधिकारी प्रशांत कुमार को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया है। श्री कुमार को विगत वर्षों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सफल आयोजन हेतु केंद्र सरकार से भी प्रशस्ति पत्र मिल चुका है। श्री कुमार बिहार सचिवालय सेवा संघ के महासचिव भी हैं एवं योग तथा आयुष मामलों के जानकार हैं।

सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की सफलता के लिए केंद्र सरकार द्वारा कल 31 मई को सभी राज्यों के नोडल पदाधिकारियों की वर्चुअल समीक्षा बैठक बुलाई गई है जिसे देखते हुए  श्री कुमार द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य शानदार ढंग से मनाने के लिए पदाधिकारियों की बैठक में प्रबंधों की समीक्षा की गई।

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा । ज्ञातव्य हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को योग दिवस घोषित किया है। वर्तमान कोरोना महामारी के दौर मे योग मे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के गुण के कारण इस वर्ष का योग दिवस का विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।उक्त परिप्रेक्षय मे बिहार सरकार द्वारा सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

श्री कुमार कहते हैं कि स्वस्थ्य जीवन जीने की कला को योग कहते हैं।योग सभी मनुष्य को आपस में जोड़कर परस्पर प्रेम और सद्भाव की भावना का विकास करता है।यह धर्म,जाति, संप्रदाय और देश से ऊपर मनुष्य को मनुष्य से जोड़ता है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व में 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था।21 जून वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है।

ध्यान देने वाली बात है कि 21 जून के दिन सूरज जल्दी उदय होता है और देरी से ढलता है। इस दिन दिन सूर्य का तेज धरती पर सबसे प्रभावी होता है। इसे दक्षिणायन के नाम से भी जाना जाता है। 21 जून उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कह सकते हैं। ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है और सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने में बहुत लाभकारी है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के प्रयास से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीकय योग दिवस घोषित किया है।

LEAVE A REPLY