27 साल पहले सुष्मिता सेन ने जीता था मिस यूनिवर्स का ख़िताब

1069
0
SHARE

मुंबई.अभिनेत्री सुष्मिता सेन के लिए सबसे खास दिन 21 मई,1994 है जिस दिन उन्होंने फिलीपींस में हुई 43वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था और हर भारतीय को गौरवान्वित महसूस करवाया था। सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला है। इस खास दिन के 27 साल पूरे होने पर सुष्मिता ने इस खूबसूरत और गौरवान्वित क्षण को याद किया है। सुष्मिता ने इस खास दिन पर अपनी थ्रोबैक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा-‘ओ मेरी मातृभूमि इण्डिया… मनीला में मिस यूनिवर्स में भारत की पहली जीत की 27वीं वर्षगांठ की शुभकामनाएं #फिलीपींस 21 मई 1994 की सुबह सिर्फ एक लड़की की जिंदगी नहीं बदली बल्कि इतिहास भी बदला।हमेशा एक सम्मानीय जश्न!’

इस प्रतियोगिता में सुष्मिता का मुकाबला ऐश्वर्या राय बच्चन से था। इस दौरान दोनों से फाइनल में सवाल पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकती तो वो क्या होती? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था कि ‘अपने जन्म का समय, लेकिन सुष्मिता ने कहा था-‘इंदिरा गांधी की मृत्यु!’ इसके बाद सुष्मिता से पूछा गया था कि-अगर आपके पास पैसा और वक्त होगा, तो क्या एडवेंचर करना चाहेंगी? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि-‘मेरे हिसाब से एडवेंचर वो है, जो आप अंदर से महसूस करते हैं। मुझे बच्चों के साथ बहुत अच्छा लगता है। मौका लगा तो मैं उनके साथ वक्त गुजारना चाहूंगी। यहीं मेरे लिए एडवेंचर होगा!’ सुष्मिता सेन ने इस प्रतियोगिता को जीतने के बाद साल 1996 में फिल्म ‘दस्तक’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया।

इसके बाद सुष्मिता ने कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया। जिसमें, सिर्फ तुम, बीवी नंबर 1, क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता, आंखे, वास्तुशास्त्र, मैं हूं ना, मैंने प्यार क्यों किया, बेवफा आदि शामिल हैं। फिल्मों के अलावा सुष्मिता साल 2020 में आई वेब सीरीज आर्या में लीड रोल में नजर आ चुकी है। सुष्मिता ने दो बेटियां रेने और अलीशा को गोद लिया है और सिंगल पेरेंट होते हुए भी वह उन्हें बहुत अच्छी परवरिश दे रही हैं।सुष्मिता सेन ने लगभग पांच साल बाद पिछले साल वेब सीरीज आर्या से अपना कमबैक किया है। इससे पहले वह साल 2015 में बंगाली फिल्म निरबाक में नजर आईं थी। पिछले साल रिलीज हुई उनकी वेब सीरीज आर्या को दर्शकों के बीच काफी पसंद किया गया। आर्या की सफलता के बाद इस सीरीज के दूसरे सीजन की घोषणा भी हाल ही में हुई है।

LEAVE A REPLY