कोरोना से बचाव हेतु जागरूकता अभियान भी चला रहा स्वास्थ्य विभाग-मंगल पांडेय

494
0
SHARE

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को बताया कि कोरोनाकाल में स्वास्थ्य विभाग राज्य के लोगों के लिए जहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रहा है वहीं कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरूकता का भी कार्य राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पूरी मुस्तैदी से कर रहा है।

श्री पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के अलावे चमकी बुखार, जेई, हीटबेव तथा कलाजार के बचाव के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता का कार्य सभी जिलों में किया जा रहा है। राज्य का स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव, टीकाकरण, जांच एंव विभाग द्वारा राज्य में उपलब्ध कराये जा रहे संसाधन एवं सुविधा की जानकारी अखबार एवं टेलीविजन के माध्यम से समय-समय पर प्रसारित किया जा रहा है। केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन को पंपलेट, विज्ञापन और ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार लोगों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु जागरूक करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार वाहनों के माध्यम से लोगों को सतत जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अब तक स्वास्थ्य विभाग को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 1 करोड़ 8 लाख 54 हजार 90 डोज वैक्सीन प्राप्त हुए हैं। इसमें से 1 करोड़ 3 लाख 76 हजार 340 खर्च हो चुके हैं। 26 मई तक कुल 4 लाख 77 हजार 450 डोज भंडार में बचा हुआ है।विभाग के द्वारा किये जा रहे कार्यों, केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही उपकरण, इंजेक्शन और वैक्सीन के अलावें कोरोना वायरस के बचाव एवं सहायता संबधी सूचना, चमकी बुखार से संबधित सूचना उनके सोशल साइटस जैसे फेसबुक एवं टवीटर पर प्रतिदिन पोस्ट किया जा रहा है, जिससे लोगों को प्रतिदिन इससे संबंधित सूचना एवं जानकारी प्राप्त हो रही है।

LEAVE A REPLY