वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए चलाया जा रहा है टीका एक्सप्रेस- मंगल पाण्डेय

464
0
SHARE

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य में लाकडाउन का खासा असर देखने को मिल रहा है। लाकडाउन व बेहतर चिकित्सकीय प्रबंधन के कारण जहां संक्रमितों की संख्या में कमी आ रही है, वहीं काफी संख्या में लोग कोरोना को मात देकर अपने घर में स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 45 वर्ष से अधिक लोगों के वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए टीका एक्सप्रेस चलाया जा रहा है, जिससे एक दिन में हर वाहन को अधिकतम 200 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क आरटीपीसीआर जांच के लिए मोबाइल वैन भी भ्रमण कर रहा है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को 24 घंटे में परिणाम मिल सकेगा।

श्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य कोरोना और ब्लैक फंगस जैसी महामारी से निपटने के लिए दीर्घकालीन योजना पर काम कर रही है। इसके लिए अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करने के साथ-साथ उसे आवश्यक उपकरणों से भी सुसज्जित किया जा रहा है, ताकि आने वाले समय में ऐसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों का और बेहतर उपचार हो सके। कोरोनाकाल में राज्य में लगभग 4250 आक्सीजन कंसंट्रेटर, 1150 बाइपैप एवं 750 से अधिक वेंटिलेटर अस्पतालों में उपलब्ध कराये गये हैं।
श्री पांडेय ने कहा कि पिछले 10 दिनों में संक्रमण दर में भारी गिरावट आया है। पहले जहां कोरोना मरीजों आंकड़ा प्रतिदिन 15 हजार पार कर गया था, वहीं लाकडाउन लगने के बाद मरीजों की संख्या 3 हजार के करीब आ गया है। इसके लिए राज्य की जनता धन्यवाद की पात्र हैं, जिन्होंने लाकडाउन का पालन कर राज्य को कोरोनामुक्त करने की दिशा में अपनी एकजुटता दिखायी। राज्यवासियों की सक्रियता और जागरूकता का ही परिणाम है कि संक्रमण दर करीब 2 फीसदी के करीब आ गया है, तो रिकवरी रेट करीब 94 फीसदी तक पहुंच गया है।
श्री पांडेय ने कहा कि सरकार के बेहतर प्रयासों और लोगों के सहयोग एवं जागरूकता से स्वास्थ्य विभाग कोरोना को मात देने की दिशा में सफल हो रहा है। राज्यवासियों से अपील है कि वे सरकार द्वारा लाकडाउन को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पूर्व की तरह पालन कर कोरोना को भगाने में सरकार का साथ दें। दो गज की दूरी को जरूरी समझ मुंह पर मास्क अवश्य लगायें, ताकि संक्रमण से बचाव हो सके। साथ ही पहला डोज ले चुके लोग तय समय पर कोरोना टीका का दूसरा डोज भी अवश्य लें। वहीं 18 से अधिक आयु वर्ग के लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में टीका लें, ताकि शरीर में एंटी बाडी कोरोना से लड़ने के लिए बन सके।

 

LEAVE A REPLY