लॉकडाउन के कारण कलाकारों की आर्थिक स्थिति दयनीय,सीएम से सहायता की गुहार

558
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कोरोना महामारी और लॉक डाउन ने बड़ी संख्या में लोगों को बेरोजगार किया है। इसकी मार से फ़िल्म और टीवी में काम करने वाले बिहार के कलाकार भी अछूते नहीं हैं। खास तौर पर चरित्र भूमिकाएं करने वाले कलाकारों की आमदनी पर लॉकडाउन के कारण भारी असर पड़ा है। कोविड 19 को लेकर बिहार में पिछले कुछ सप्ताह से लॉकडाउन है जिससे कलाकार भी आर्थिक तंगी की चपेट में आ गए हैं। ऐसे में ये कलाकार अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को भी पूरा कर पाने में सक्षम नहीं हैं।

इसी बाबत बाफ्टा के फाउंडर प्रेसिडेंट हीरो राजन कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक पत्र लिखा है जिसमें आर्थिक तंगी से जूझ रहे कलाकारों को सहायता राशि देने की गुहार लगाई है। उन्होंने इस पत्र में लिखा है कि बिहार के कलाकारों का एक बड़ा समूह आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। ऐसे में इन कलाकारों के सामने मुसीबतों का पहाड़ खड़ा हो गया है।

राजन कुमार ने पत्र में लिखा कि ये कलाकार रोज कमा कर खाने वाले लोग हैं जो कहीं जाकर मदद के लिए अपना हाथ भी नहीं फैला सकते हैं। यही कारण है कि बहुत से कलाकार दो वक्त की रोटी की समस्या के बावजूद चुप हैं। ऐसे वक्त में सरकार से गुजारिश है कि वह इस कलाकार वर्ग की सुध ले। बिहार सरकार को कलाकारों के लिए कुछ सहयोग राशि का इंतजाम करना चाहिए। राजन कुमार ने अपील की है कि कलाकारों के लिए शीघ्र सम्मानजनक आर्थिक सहायता की घोषणा की जाए और इस घोषणा पर जल्द अमलीजामा पहनाया जाए ताकि आर्थिक तंगी की मार झेल रहे कलाकारों को कुछ मदद मिल सके।

आपको बता दें कि इस कोरोना काल मे हीरो राजन कुमार को भी गहरा सदमा लगा है। उन्होंने हाल ही में अपने जीजा जी श्री राजेश कुमार को खो दिया है। इसके बावजूद बाफ्टा के अध्यक्ष होने के नाते वह कलाकारोँ को मदद पहुंचाने का प्रयास अपनी ओर से कर रहे हैं।हाल ही में हिंदी फिल्म नमस्ते बिहार की ऎक्ट्रेस मोनिका कांति कोरोना संक्रमित हो गई थीं, राजन कुमार ने बड़ी मुश्किलों से उन तक मदद पहुंचाई।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से कोरोना लॉक डाउन से पहले राजन कुमार ने एक मीटिंग भी की थी जिसमें बिहार के कलाकारों के स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दों पर बातचीत हुई थी और उन्होंने आश्वासन दिया था कि बिहार के तमाम कलाकारों की सेहत सम्बन्धी सभी समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा।

इसी के साथ राजन कुमार आरटी पीसीआर टेस्ट (RT-PCR test) करने और करवाने के लिए भी लोगों को प्रोत्साहित करते रहते हैं। खुद उन्होंने कई बार यह जांच करवाई। उनका मानना है कि बहुत से लोग कोरोना जांच से डरते हैं मगर वह उन्हें समझाते हैं कि जांच जरूरी है तभी तो इलाज संभव है। राजन कुमार ने कहा कि कोरोना अब काल बनकर आया है इसलिए मैं सभी लोगों से यह कहना चाहूंगा कि प्लीज़ आप अपने घरों से बाहर न निकलें औऱ सुरक्षित रहें, मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY