मुख्यमंत्री की राज्यवासियों से अपील,रहें सचेत व सतर्क-डॉक्टरों के सुझावों का करें पालन

424
0
SHARE

संवाददाता.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारवासियों से अपील करते हुये कहा कि एक नई बीमारी ब्लैक फंगस को राज्य सरकार ने भी ‘महामारी‘ घोषित किया है। आईजीआईएमएस एवं एम्स, पटना के साथ साथ कई सरकारी एवं निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस की दवा उपलब्ध करायी गयी है।उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की दर में यद्यपि कमी हो रही है किन्तु भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए हम सबों को पूरी तरह सचेत एवं सतर्क रहना है। डॉक्टरों की सलाह एवं सुझाव को मानना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके पूर्व भी मैंने आपको संबोधित किया है और बिहार में कोरोना महामारी के संबंध में जानकारी दी है। अभी भी दुनिया और देश भर के अन्य लोगों की तरह बिहारवासी भी कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये बिहार में 25 मई 2021 तक लाकडाउन को विस्तारित किया गया है। लाकडाउन में बिहारवासियों का अच्छा सहयोग मिल रहा है और जनता द्वारा गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि अब मरीजों की संख्या में कुछ दिनों में कमी आ रही है। 25 मई के पूर्व लाकडाउन के संबंध में हमलोग फिर से आपस में बैठकर आगे के लिए शीघ्र आवयक निर्णय लेंगे। बिहार में कोरोना संक्रमण के जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है।ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आज से चलन्त आरटीपीसीआर टेस्टिंग वैन को रवाना किया गया है जिससे कोरोना में जांच की गति और बढेगी। कोरोना संक्रमण से प्रभावित होम आईसोलेान में रह रहे लोगों की ट्रैकिंग ‘‘हिट कोविड नामक साफ्टवेयर‘‘ के माध्यम से की जा रही है। इस व्यवस्था में स्वास्थ्य टीम द्वारा नियमित तौर पर घर-घर जाकर मरीजों का आक्सीजन लेवल एवं शरीर का तापमान लिया जा रहा है। इसका अनुश्रवण केन्द्रीत तरीके से किया जाता है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुये कहा कि कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए आवश्यक है कि लोग मास्क लगाएं, दो गज की दूरी बनाकर रखें, हाथ साफ रखें और समय आने पर टीका अवय लगाएं। मुझे विश्वास है कि संयुक्त प्रयास से हम सब इस बीमारी पर अवश्य विजय प्राप्त करेंगे।मुख्यमंत्री ने व्हाइस मैसेज के माध्यम से भी उक्त आशय की अपील की है।

 

LEAVE A REPLY