सीएम ने लांच किया आइसोलेशन ट्रैकिंग कोविड ऐप,कहा मरीजों की देखभाल होगा आसान

415
0
SHARE

संवाददाता.पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एचआईटी कोविड ऐप को लांच करते हुए कहा कि होम आइसोलेशन ट्रैकिंग (एचआईटी) कोविड ऐप के लांच होने से आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की देखभाल में सहूलियत होगी। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा मरीजों के घर पर जाकर प्रतिदिन उनके शरीर का तापमान और ऑक्सीजन स्तर जांच की जाएगी, जिसके आधार पर उनका उचित इलाज समय पर हो सकेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प से सोमवार को इस ऐप को लांच किया।सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव संतोष कुमार मल्ल ने होम आइसोलेशन ट्रैकिंग (एचआईटी) कोविड ऐप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह मोबाइल ऐप स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में कोरोना महामारी से बचाव के लिये बेल्ट्रॉन द्वारा विकसित किया गया है। होम आइसोलेशन ट्रैकिंग (एचआईटी) कोविड ऐप के माध्यम से घर पर आइसोलेशन में रह रहे मरीजों का अनुश्रवण किया जाएगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा अनुश्रवण के पश्चात इन आंकड़ों की प्रविष्टि इस ऐप में की जाएगी, जिसका अनुश्रवण जिला स्तर पर भी किया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के रुप में इस ऐप का उपयोग सुपौल, गोपालगंज, औरंगाबाद, नालंदा तथा भागलपुर में सफलतापूर्वक किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खुशी की बात है कि आज होम आइसोलेशन ट्रैकिंग (एचआईटी) कोविड ऐप लांच किया गया है। कोरोना से संक्रमित बड़ी संख्या में मरीज घर पर आइसोलेशन में रह रहे हैं। इन मरीजों के ऑक्सीजन स्तर की निरंतर अनुश्रवण की आवश्यकता है क्योंकि इस बार के संक्रमण में मरीजों के ऑक्सीजन स्तर गिरने के कई मामले सामने आ रहे हैं, जिससे उनकी स्थिति ज्यादा गंभीर हो जा रही है। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन ट्रैकिंग (एचआईटी) कोविड ऐप के आज लांच होने से आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की देखभाल में सहूलियत होगी।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा मरीजों के घर पर जाकर प्रतिदिन उनके शरीर का तापमान और ऑक्सीजन स्तर जांच की जाएगी, जिसके आधार पर उनका उचित इलाज समय पर हो सकेगा। चिकित्सकीय पर्यवेक्षण के दौरान जिनका ऑक्सीजन स्तर 94 से कम पाया जाएगा, उन्हें आवश्यकता पड़ने पर डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर में ससमय भर्ती कराकर उनका इलाज कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाके में स्वास्थ्य परामर्शियों को प्रशिक्षित किया गया है, उनकी भी इस काम में सेवा लें। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की निरंतर देखभाल होने से उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं होगी और उसका अच्छा परिणाम आएगा।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार उपस्थित थे, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय सहित संबंधित जिलों के प्रभारी मंत्रीगण, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत सहित संबद्ध विभागों के वरीय पदाधिकारीगण, जिलाधिकारीगण, वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक जुड़े हुए थे।

 

LEAVE A REPLY