अगस्त से दिसंबर तक 216 करोड़ वैक्सीन डोज होंगे उपलब्ध- राजीव रंजन

405
0
SHARE
Gatishakti Yojana

संवाददाता.पटना.भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा कि भारत में टीकों की संख्या भारत में अधिक से अधिक कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार हर स्तर पर लगातार काम कर रही है. अगस्त से दिसंबर तक कुल 216 करोड़ वैक्सीन डोज उपलब्ध होने की उम्मीद है. इसमें 55 करोड़ कोवैक्सीन की डोज, 75 करोड़ कोविशील्ड की डोज, 30 करोड़ बायो ई सब यूनिट वैक्सीन की डोज, पांच करोड़ जायडस कैंडिला डीएनए की डोज, 20 करोड़ नोवावैक्सीन की डोज, 10 करोड़ भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन की डोज, 6 करोड़ जिनोवा की डोज और 15 करोड़ डोज स्पूतनिक की उपलब्ध होगी.

उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ तीसरे हथियार के तौर पर रूस की स्पुतनिक 5 वैक्सीन की एक बड़ी खेप भारत में आ चुकी है, वहीं जुलाई से इसका उत्पादन भारत में ही शुरू हो जाएगा. इस वैक्सीन की खासियत यह है कि लोगों को इसका एक ही डोज लगवाना होगा.

श्री रंजन ने कहा कि विपक्ष द्वारा देश में जारी टीकाकरण अभियान के खिलाफ लोगों को भड़काने की सारी कोशिशें बेकार साबित हो चुकी हैं. लोग न खुद आगे आकर टीका लगवा रहे हैं, बल्कि दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं. लोगों के इसी उत्साह का परिणाम है कि टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत देश में लगाए गए कोरोना टीकों की कुल संख्या करीब 18 करोड़ हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सरकार व जनता के आपसी सहयोग से बिहार समेत पूरे देश में कोरोना पर काबू पाया जाने लगा है. देश में अब तक दो करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं, वहीं राष्ट्रीय रिकवरी दर 83.50 प्रतिशत पर पहुंच गई है. इसी तरह बिहार में संक्रमण दर 15% से घट कर 7% तक आ चुकी है. यह दिखाता है कि वह दिन अब दूर नहीं जब कोरोना के पिछले वेग की तरह इस वेग को भी काबू कर लिया जाएगा.

LEAVE A REPLY