जानिए…यहां महिला के रूप में पूजे जाते हैं भगवान हनुमान

756
0
SHARE

इशान दत्त.

सभी इस तथ्य से अवगत हैं कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी और भगवान राम के परम भक्त हैं। भारत में कई मंदिर हैं जो भगवान हनुमान को समर्पित हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि छत्तीसगढ़ राज्य में एक मंदिर है, जहां हनुमान की मूर्ति को एक महिला के रूप में सजाया जाता है और एक महिला के रूप में पूजा की जाती है।जी हां, आपने सही पढ़ा। और शायद, यह पूरी दुनिया में एकमात्र मंदिर भी है जहां भगवान हनुमान की पूजा एक महिला के रूप में की जाती है। छत्तीसगढ़ बिलासपुर से करीब 25 किमी. दूर रतनपुर में गिरजाबंध मंदिर है जिसमे  देवी ’हनुमान की मूर्ति है।

इस मंदिर में लोगों की काफी आस्था है। क्योंकि यह माना जाता है कि जो कोई भी यहां पूजा-अर्चना करता है, उसकी इच्छा देवी द्वारा की जाती है। यहां आप हनुमान की मूर्ति को भी देख सकते हैं, जिसमें भगवान राम (बाएं) और माता सीता (दाएं) उनके प्रत्येक कंधे पर सवार हैं।

गिरजाबांध स्थित हनुमान मंदिर सदियों से इस क्षेत्र में अस्तित्व में है। कहा जाता हैं कि मंदिर का निर्माण रतनपुर के एक राजा पृथ्वी देवजू ने किया था जो हनुमान जी के परम भक्त थे। वह प्रतिदिन भगवान की पूजा करते थे। एक बार वह कुष्ठ रोग से पीड़ित हो गए, और बेहद निराश थे। तब हनुमान जी उनके सपने में दिखाई दिए  और उसे पास में एक मंदिर बनाने के लिए कहा।

निर्देश के अनुसार, राजा ने मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया। पूरा होने से कुछ दिन पहले, हनुमान फिर से उनके सपने में दिखाई दिए और उनसे कहा कि पास के महामाया कुंड से एक मूर्ति प्राप्त करें और इसे मंदिर के अंदर स्थापित करें। राजा ने निर्देश का पालन किया और अगले दिन कुंड का दौरा कियाष।  मूर्ति प्राप्त करने के बाद वह हैरान हो गए।क्योंकि हनुमान जी की मूर्ति एक महिला रूप में थी।

लेकिन उन्हें जैसा निर्देश दिया गया था, वैसा ही किया और मूर्ति को मंदिर के अंदर स्थापित कर दिया। कुछ ही समय में, राजा अपनी बीमारी से ठीक हो गए। उन्होंने तब स्वामी को धन्यवाद दिया और उनसे प्रार्थना की कि वे सभी भक्तों की इच्छा पूरी करें, जो इस मंदिर में आते हैं।

क्योंकि रतनपुर में अत्यधिक गर्मी का अनुभव होता है, इसलिए सर्दियाँ के दौरान मंदिर जाने की सलाह दी जाती है।यहां जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के महीनों के बीच है।छत्तीसगढ़ में हनुमान मंदिर की यात्रा करें, अगर आप विचित्र और अनूठे स्थलों को जानना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY