अपनी बारी आने पर जरूर लें वैक्सीन सुरक्षा कवच- अश्विनी चौबे

469
0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने जनता से अपील की है अपनी बारी आने पर वैक्सीनेशन जरूर कराएं। वैक्सीन सुरक्षा कवच है। इसे लेकर किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरतें।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने बिहार में रेमडेसिविर, टोसिलिजुमैब इंजेक्शन, ऑक्सीजन व वैक्सीनेशन आदि की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में है। अपनी बारी आने पर जरूर वैक्सीनेशन कराएं। एक भी टीका बर्बाद ना हो इसका ख्याल रखना है। बिहार में रविवार सुबह 8 बजे तक 74, 16, 038 लोगों को टीका लग चुका है। सभी राज्यों के लिए नए सिरे से जरूरत के अनुसार रेमडेसिविर, टोसिलिजुमैब इंजेक्शन, ऑक्सीजन आवंटन बढ़ाया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर सभी कार्यों की समीक्षा की जा रही है। बिहार में रेमडेसिविर, टोसिलिजुमैब इंजेक्शन, ऑक्सीजन का आवंटन नए सिरे से किया गया है। इसके अनुसार इसकी आपूर्ति भी शुरू कर दी गई है। टोसिलिजुमैब इंजेक्शन का भी स्टॉक बढ़ाया गया है। मौजूदा समय में जरूरत के अनुसार रेमडेसिविर सभी मेडिकल कॉलेज, सदर अस्पतालों में भेजे गए हैं। सभी स्तरों पर पैनी नजर रखी जा रही है। ताकि किसी भी तरह की परेशानी ना हो। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री का कार्यालय लगातार बिहार के अधिकारियों के साथ संपर्क में है। आवश्यकता के अनुसार दवाइयां एवं अन्य चिकित्सीय उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने बताया कि किसी भी तरह की कोई भी कमी नहीं छोड़ी जा रही है। हर संभव मदद सभी राज्यों को उपलब्ध कराया जा रहा है। युद्ध स्तर पर काम हो रहा है। लगातार कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। रविवार की सुबह 8:00 बजे तक 24 घंटे में 3 लाख 7 हजार लोग कोविड से स्वस्थ हो चुके हैं। बिहार में कोविड से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लगभग 80 फ़ीसदी बिहार का रिकवरी रेट है। उन्होंने जनता से अपील की है कि लगातार सावधानी बरतें। भीड़ में जाने से बचें। जरूरी हो तभी घर से निकले। अपने और परिवार की सुरक्षा के लिए हमेशा सतर्क रहें। जिन्होंने टीका ले लिया है। वे भी सावधानी बरतें। घर से बाहर निकलते समय मास्क पहने। 2 गज की दूरी का ख्याल रखें और हाथों को बार-बार साफ करते रहे। किसी भी सूरत में ढिलाई नहीं बरतनी है। सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करना है।

 

LEAVE A REPLY