कोरोना मरीजों के लिए मेडिकल कॉलेजों में निर्धारित किया गया बेड- मंगल पांडेय

484
0
SHARE

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक तैयारी की जा रही है। न सिर्फ राज्य के तीन मेडिकल कालेज सह अस्पताल एवं आईआएमएस को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल के रूप में चिन्हित किया गया है, बल्कि राज्य के अन्य मेडिकल कालेज सह अस्पतालों में भी बेडों की संख्या निर्धारित की गई है। इसके अलावे सभी अस्पतालों में आक्सीजन की उपलब्धता और जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग गंभीर है और आवश्यक कार्रवाई कर रहा है।
श्री पांडेय ने कहा कि राज्य के जेएनकेटीएमसीएच, मधेपुरा, जीएमसीएच, बेतिया और विम्स, पावापुरी (नालंदा) में शत-प्रतिशत बेड कोरोना मरीजों के लिए होगा, वहीं पीएमसीएच, पटना, डीएमसीएच, दरभंगा और एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर में कुल बेडों की 75 फीसदी सीटें कोरोना मरीजो के लिए निर्धारित किया गया है।

वहीं दूसरी ओर कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केन्द्र सराकर ने रेमडेसिविर इंजेक्शन और आक्सीजन का कोटा बढ़ा दिया है। 21 अप्रैल से 9 मई के बीच बिहार को रेमडेसिविर इंजेक्शन की 87 हजार 800 डोज आवंटित हुआ है। लगभग 28 हजार डोज बिहार को प्राप्त हो चुका है, जिसमें से लगभग 20 हजार डोज बिहार के सभी मेडिकल कॉलेज सह अस्पतालों एवं राज्य के सभी जिलों में भेजे जा चुके हैं। आक्सीजन का कोटा बढ़ा केंद्र सरकार ने 214 मीट्रिक टन कर दिया है। जो एयर वाटर- जमशेदपुर से 20 एमटी, आइनाक्स- बोकारो से 50 एमटी, लिंडे जेएमपी 1290 से 30 एमटी, लिंडे जेएमपी 2550 से 20 एमटी, सेल-बोकारो से 20 एमटी, वेदांता एलेक्ट्रो स्टील- बोकारो से 20 एमटी, सेल-वर्नपुर से 20 एमटी और एमएसएमई एएसयू, बिहार से 34 एमटी प्राप्त होगा।

 

LEAVE A REPLY