कोरोना से बचाव के लिए टीका और सतर्कता सबसे जरूरी- डॉ. संजय जायसवाल

532
0
SHARE

संवाददाता.पटना.भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने बुधवार को पटना एम्स में चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों से मुलाकात कर वहां चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने टीका लगवाने आये लोगों से भी बात-चीत की. मौके पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन, प्रदेश मंत्री सिद्दार्थ शंभू व अन्य भाजपा नेतागण उपस्थित रहें.


अस्पताल के इंतजामों की प्रशंसा करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कोरोना से बचाव के लिए कोविड टीके और सतर्कता को सबसे प्रभावी अस्त्र बताया. उन्होंने कहा कि कोरोना पर अंतिम प्रहार के तौर पर पूरे विश्व में चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान में भारत की गति सबसे तेज है. इसका सीधा श्रेय लोगों की जागरूकता, स्वास्थ्यकर्मियों की मेहनत और सरकार की सजगता को जाता है.
उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रारंभ से ही बिहारवासियों ने गजब के साहस, संयम और जागरूकता का परिचय दिया है, जिससे यहां संक्रमण एक स्तर से ऊपर नहीं बढ़ पाया. लोगों ने न सिर्फ पूरी जिम्मेवारी के साथ सरकार द्वारा बताई गयी सभी सावधानियों का खुद पालन किया बल्कि दूसरों को भी रोक-टोक कर इनका बखूबी पालन करवाया.
उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए हमें फिर से सचेत हो जाने की आवश्यकता है. सावधानियों के पालन के साथ-साथ हमें टीकाकरण की गति भी और बढ़ानी होगी. इसके अलावा जिन्होंने टीका ले लिया है उन्हें भी आगामी कुछ समय तक सावधान रहने की जरूरत है. इस बात को ध्यान में रखना होगा कि टीका लगवाने के बाद शरीर में प्रतिरोधक क्षमता के निर्माण में कुछ वक्त लगता है. इस पूरी मुहिम में सरकार हर तरह से लोगों के साथ है.
केंद्र सरकार की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा वक्त रहते उठाये गये क़दमों के कारण भारत पहले ही दो दो स्वदेशी वैक्सीनों का निर्माण कर चुका है. देश में टीकों की कमी नहीं हो इसके लिए रुसी वैक्सीन स्पुतनिक के लिए भी करार किया जा चुका है. इसके अलावा एक्स्ट्रा डोज के लिए आने वाले कुछ महीनों में देश को 5 नए वैक्सीन मिलने की भी पूरी संभावना है, जिसमे से तीन पूरी तरह से स्वदेशी होंगी. बहरहाल सरकार अपना काम कर रही है और हमें अपना काम करना चाहिए. मेरी तमाम बिहारवासियों से अपील है कि 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीका अवश्य लगवाएं.

 

 

LEAVE A REPLY