स्वास्थ्य जागरूकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर- अश्विनी चौबे

503
0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र (हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर) बेहतर स्वास्थ्य परामर्श एवं गंभीर बीमारियों के रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। पिछले 3 सालों में राज्यों ने इन केंद्रों को संचालनरत बनाने में निरंतर प्रगति की है और कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बावजूद न केवल इस वर्ष के 70,000 के लक्ष्य को हासिल किया है। बल्कि लक्ष्य से लगभग 5000 अधिक केंद्रों के साथ 31 मार्च तक 74,947 केंद्र स्थापित किए हैं। मौजूदा समय मे देश में 75,480 कार्यशील केंद्र हैं। जो लोगों को बेहतर चिकित्सीय देखभाल के साथ स्वास्थ्य परामर्श उपलब्ध करा रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजित समारोह को पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे संबोधित कर रहे थे। 14 अप्रैल, 2018 को अंबेडकर जयंती के अवसर पर प्रथम आयुष्मान भारत- स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र का उद्घाटन  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ के जंगला, बीजापुर में किया गया था। स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र सभी नागरिकों को बिना लागत के अपनी सभी सेवाएं प्रदान करता है और यह केंद्र स्वास्थ्य परिचर्या के लिए प्रथम संपर्क स्थल है। केंद्र की सभी सेवाओं में स्वास्थ्य संवर्द्धन और आरोग्‍य तथा बीमारियों को प्रारंभिक चरणों में ही निपटाने के साथ-साथ असाध्य रोगों के लिए स्वास्थ्य परिचर्या प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि केंद में प्रजनन और बाल स्वास्थ्य, स्वास्थ्य परिचर्या और संचारी रोगों के नियंत्रण के अलावा अनेक सेवाओं को जोड़ा गया है, जैसे कि गैर-संचारी रोगों, मानसिक स्वास्थ्य, कान नाक गला (ईएनटी), नेत्र रोग, मुख स्वास्थ्य, वृद्ध रोगियों की चिकित्सा और दर्द निवारक स्वास्थ्य परिचर्या और आपातकालीन स्वास्थ्य परिचर्या से संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य परिचर्या शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कि इन केंद्रों पर 44.24 करोड़ से अधिक लोग आए। इसमें 23.8 करोड़ से अधिक महिलाओं हैं। वे यहां केंद्रों में संचालित विभिन्न सेवाएं प्राप्त की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी तक स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों पर 66 लाख से अधिक आरोग्य सत्र आयोजित किए जा चुके हैं। जिसमें योग, मेडिटेशन, जुम्बा, कम्युनिटी वॉक आदि शामिल हैं।

कोविड-19 महामारी के दौरान, केंद्रों के निरंतर प्रचालनरत रहने, गैर-कोविड 19 संबंधी आवश्‍यक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की बाधा रहित प्रदानगी और कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन का कार्य पूरा करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य प्रणालियों की क्षमता प्रदर्शित हुई। राज्‍यों से प्राप्‍त आंकड़ों से पता चलता है कि कार्यशील स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केंद्रों द्वारा सामान्‍य एनसीडी की 66 प्रतिशत से अधिक की जांच कोविड-19 अवधि के दौरान की गई है।  केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने बताया कि अगले वर्ष मार्च तक  1,10,000 केंद्र के अपने लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहे हैं। निश्चित रूप से यह केंद्र भारत में स्वास्थ्य को जन आंदोलन बनाने में मील का पत्थर साबित होंगे।

 

LEAVE A REPLY