मुद्रा योजना से 28 करोड़ से अधिक लाभान्वित हुई गरीब व महिलाएं- संजय जायसवाल

442
0
SHARE

संवाददाता.पटना.प्रधानमंत्री मोदी द्वारा देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई मुद्रा योजना की सफलता के बारे में जानकारी देते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि देश के गरीब गुरबों के लिए आजीविका के नये रास्ते खोलने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की महात्वाकांक्षी मुद्रा योजना ने सफलता का एक नया इतिहास रच दिया है. अभी तक इस योजना के तहत कुल 28.80 करोड़ लोगों के बीच लगभग 15 लाख करोड़ की धन राशि वितरित की जा चुकी है.

उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभार्थियों में 68 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं, यानि महिलाओं की आर्थिक उन्नति और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में भी यह योजना क्रांतिकारी साबित हुई है. वित्त वर्ष 2020-21 में 4.20 करोड़ पीएमएमवाई ऋण स्वीकृत किए गए और वित्तीय वर्ष 2020-21 में 2.66 लाख करोड़ रुपए मंजूर किए गए. ऋण का औसत आकार लगभग 52,000 रु है.

उन्होंने कहा-मुद्रा योजना की इस सफलता का श्रेय छोटे कारोबारियों और देश की मेहनतकश अवाम को जाता है. यह लोग हुनरमंद होने के बावजूद आर्थिक दिक्कतों के कारण आगे नहीं बढ़ पाते थे, लेकिन मुद्रा योजना ने इनकी इस समस्या को हल कर दिया, यही वजह है कि इस योजना के लाभार्थियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इस योजना का रोजगार-सृजन पर विविध और बेहद प्रभावपूर्ण असर पड़ा है.

डॉ जायसवाल ने कहा कि यह सर्वविदित तथ्य है कि देश में सरकारी नौकरियों की संख्या सीमित है, इसीलिए कौशल विकास तथा जरूरी धन के साथ रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने से ही बेरोजगारी पर लगाम लगायी जा सकती है. मुद्रा योजना के तहत सरकार यही करने का प्रयास कर रही है. बिना बैंक गारंटी के लोन उपलब्ध कराने वाली इस योजना से जहां देश में युवाओं और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिली है वहीँ इससे ऐसे लोगों को भी अपने व्यवसाय के लिए लोन मिला है, जिनकी बैंकों में पहले कोई पहुंच नहीं थी.

उन्होंने कहा “इस योजना के शुरू होने से पहले ऊंची पहुंच वालों को तो लोन आसानी से मिल जाया करते थे, लेकिन छोटे या नए कारोबारियों को साहूकारों के चक्कर लगाने पड़ते थे. बाद में साहूकारों का ब्याज देने के चक्कर में उनकी पूरी जिंदगी ब्याज के कर्ज में डूब जाती थी. मुद्रा योजना ने उद्यमियों को ब्याजखोर लोगों से बचाया है, यही वजह है कि इस योजना के लाभुकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है. लोगों को यह विश्वास हो चला है कि अब सरकार हर कदम पर उनके साथ है.”

 

 

LEAVE A REPLY