सबसे तेज टीकाकरण करने वाला देश बना भारत-संजय जायसवाल

305
0
SHARE

संवाददाता.पटना.भारत के पूरे विश्व में सबसे तेजी से टीकाकरण करने वाला देश बनने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि प्रधानमन्त्री  नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने कोरोना महामारी को मात देने के लिए जो कदम उठाये हैं, उसकी प्रशंसा पूरे विश्व में हो रही है. देश ने इस संकट में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है वह अतुलनीय है. पूरे देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के तेज प्रसार को देखते हुए सरकार अभी भी पूरी तरह से सजग है.

उन्होंने कहा कि इस विषय पर आज भी प्रधानमन्त्री श्री मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों से मंत्रणा की है. वहीं टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ा दी गयी है. इस प्रक्रिया के तहत अब तक 8.70 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. जिसके बाद वैक्सीनेशन की रफ्तार के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत इस मामले में पूरी दुनिया में पहले स्थान पर आ चुका है.
उन्होंने बताया “ हालिया प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक अब तक 89,63,724 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सी न की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले स्वास्थ्य  कर्मियों की संख्या 53,94913 तक जा पहुंची है. वहीँ महामारी का सामना करने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स की बात करें तो वैक्सीन की पहली खुराक लेने वालों की संख्या 97,312826 और दोनों खुराक लेने वालों की संख्या 4312826 तक जा पहुंची है. इसके अलावा 45-59 वर्ष की आयु वाले 21860709 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि दोनों डोज पाने वालों की संख्या9 431933 है. इस श्रृंखला में 60 वर्ष से अधिक आयु के 5375953 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक और 1000787 वैक्सीन की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है. इसके साथ ही भारत 30,93,861 वैक्सीन खुराक की औसत दैनिक दर के साथ अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में सबसे तेजी से टीकाकरण वाला देश बन चुका है.”
बिहारवासियों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा “ इस महामारी के खिलाफ चली जंग में बिहार के लोगों  ने जिस साहस, संयम और सजगता का परिचय दिया है, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम होगी. टीकाकरण अभियान में भी उनकी सक्रियता लगातार दिखाई पड़ रही है. शुरूआती चरणों में हेल्थ वर्कर को टीका लगाने के मामले में भी बिहार अव्वल रहा है और निश्चय ही इस चरण में भी बिहार सबसे आगे रहने वाला है.”

 

 

LEAVE A REPLY