चुनाव आयोग के आइकॉन राजन कुमार की मतदाताओं से सुरक्षित वोटिंग की अपील

504
0
SHARE

संवाददाता.पटना.निर्वाचन आयोग के आइकॉन के रूप में हीरो राजन कुमार अपने कर्तव्यों और अपनी जिम्मेदारियों से भली भांति अवगत हैं, इसलिए इस कोरोना काल में हो रहे एसेम्बली चुनाव के मद्देनजर उन्होंने लोगों से सुरक्षित वोटिंग की अपील की है।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग द्वारा पश्चिम बंगाल समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के आइकॉन राजन कुमार ने आने वाली तारीखों में होने वाले चुनावों के पेशेनज़र तमाम वोटर्स से अपील की है कि सभी वोटर्स अपना वोट अवश्य डालें। कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करें। मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें।

आपको बता दें कि आइकॉन राजन कुमार ने दुनिया का सबसे बड़ा एंटी कोरोना मास्क बना कर मतदाताओं को जागरूक किया था। आइकॉन राजन कुमार के इस इन्नोवेशन ने मतदाताओं के अन्दर कोरोना के भय को कम किया और वोटर्स को वोटिंग के लिए जागरूक किया और इस तरह आइकॉन राजन कुमार के नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हुआ।

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज करवा चुके राजन कुमार ने बिहार एसेम्बली इलेक्शन 2020 के दौरान दुनिया का सबसे बड़ा एंटी कोरोना मास्क बनाया। राजन कुमार के जरिये इस अनोखे रिकॉर्ड को कायम करने के लिए असिस्ट वर्ल्ड रिकार्ड्स के द्वारा उन्हें सर्टिफिकेट से नवाजा गया। डी एम रचना पाटिल के हाथों राजन कुमार को वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट दिया गया. कोविड 19 के इस काल और लॉक डाउन के दौरान में भी राजन कुमार ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और तमाम खतरों को देखते हुए भी उन्होंने अपनी भूमिका और फर्ज को अदा करने में कोई कमी नहीं की. उनके इस अद्भुत सहयोग की अहमियत से इनकार नहीं किया जा सकता. राजन कुमार ने इस दौरान जो अपनी भूमिका और जिम्मेदारी अदा की है वो एक बेस्ट आइकॉन की निशानी है, इसलिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ आइकॉन का इनाम भी मिला।

51 फीट लम्बा मास्क बनाकर मतदाताओं के अन्दर के डर को राजन कुमार ने निकाला और यह सन्देश दिया कि मास्क ही इस महामारी से बचने के लिए सुरक्षा कवच है और मास्क मतदान को अपनाकर आप सुरक्षित वोट कर सकते हैं. उन्होंने लोगों में यह सन्देश पहुँचाया कि सुरक्षित मतदान के लिए मास्क मतदान ही एकमात्र आप्शन है. निर्वाचन आयोग के आइकॉन हीरो राजन कुमार ने अपने दादा स्वतंत्रता सेनानी अयोध्या प्रसाद सिंह की पुण्य तिथि पर 200 से ज़्यादा लोगों में मास्क का वितरण भी किया. कोरोना की वजह से लोगों के दिल में जो डर था, आइकॉन राजन कुमार ने जब मास्क मतदान की बात की वो भी 51 फीट रनिंग लम्बा एंटी कोरोना मास्क बना कर तो लोगों के दिल से इस बीमारी का डर निकला और वोट के लिए लोग अपने घरों से बाहर निकले. यह दुनिया का पहला इतना लम्बा एंटी कोरोना मास्क है.

उल्लेखनीय है कि चुनाव में राजन कुमार के वोटिंग ट्री कांसेप्ट ने अंतर्राष्ट्रीय इमेज बनाई, आइकॉन राजन कुमार के इस इन्नोवेशन को इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया ने अपनी पत्रिका में भी शामिल किया.राजन कुमार पोस्टर्स, स्लोगन्स और गीतों के जरिये लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वोट फ़ॉर इंडिया, छोड़ो अपने सारे काम पहले करें चलो मतदान, न कोई परेशानी होगी न कोई बहाना होगा, इस बार तो वोट डालने जाना ही होगा, वोट डालने जरूर जाएं अपना वोट काम मे लाएं, मास्क पहन कर आना है, वोट डालने जाना है, बढ़ाएं कदम दिखाएं वोट का दम” जैसे दर्जनों स्लोगन्स के द्वारा राजन कुमार लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे अपने सबसे बड़े अधिकार वोट का इस्तेमाल करें।

कभी चार्ली चैप्लिन बनकर तो कभी हीरो बनकर, कभी मतदाता जागरूकता अभियान के जरिये राजन कुमार लगातार देशवासियों को वोट की अहमियत से अवगत कराते रहते हैं और उन्हें वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं। आइकॉन राजन कुमार कहते हैं, “मतदान लोकतंत्र की पहचान है। अवाम के पास यह बहुत बड़ा हक है कि वे अपनी मर्जी से वोट देकर अपनी पसन्द के उम्मीदवार को जीत दिला सकते हैं। राज्य, देश और समाज मे एक परिवर्तन ला सकते हैं। आइकॉन के रूप में मेरी यह जिम्मेदारी है कि मैं लगातार लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करूँ। लोगों को नींद से जगाना और मतदान के लिए घर से निकलना बहुत जरूरी है। बेशक कोरोना काल है मगर आप तमाम गाइडलाइन को फॉलो करते हुए मास्क पहन कर वोट डालने जाएं।”

 

 

LEAVE A REPLY