आर ब्लाक से जीपीओ गोलम्बर फ्लाई ओवर का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण

479
0
SHARE

संवाददाता.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को आर ब्लॉक-जीपीओ गोलम्बर फ्लाई ओवर का लोकार्पण किया। लोकार्पण के पश्चात् नवनिर्मित फ्लाई ओवर का निरीक्षण करने के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से इसकी कनेक्टिविटी के विषय में पूरी जानकारी ली।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, विधायक संजीव चौरसिया, विधान पार्षद नवल किशोर यादव, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, विधान पार्षद ललन सर्राफ, पटना नगर निगम की मेयर सुषमा साहू, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, पटना प्रमंडल आयुक्त संजय अग्रवाल, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

आर ब्लॉक-जीपीओ गोलम्बर फ्लाई ओवर के लोकार्पण के पश्चात् पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आर ब्लॉक से जीपीओ तक के फ्लाई ओवर का आज उद्घाटन किया गया है। इस फ्लाई ओवर के शुरु हो जाने से लोगों को काफी सहुलियत होगी। अब आर ब्लॉक से गांधी मैदान, कंकड़बाग और दूसरी जगहों पर लोग सुगमतापूर्वक आवागमन कर सकेंगे। लोगों को जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि हमलोग विकास के काम में ही लगे रहते हैं। लोगों को सहूलियत हो इसमें हमलोगों की दिलचस्पी रहती है। पटना छोड़कर वर्षों पहले जाने वाले लोग अब पटना वापस आते हैं तो उनको यहां का निर्माण कार्य देखकर आश्चर्य होता है। पटना में कई फ्लाई ओवर का निर्माण किया गया है। पटना की आबादी लगातार बढ़ रही है। पिछले कुछ वर्षों में यहां का व्यापार भी बढ़ा है। पटना की बड़ी आबादी फ्लाई ओवर की सुविधा का लाभ उठायेगी। इसके आगे भी जो काम जरुरी है वो सब हमलोग करने का प्रयास कर रहे हैं। पटना में दूसरी जगहों पर भी प्रस्तावित निर्माण कार्य शुरु होने वाले हैं। आज उसका भी स्थल निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे।

लोकार्पण कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने मीठापुर फ्लाई ओवर के यारपुर लेग के बचे हुये कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही पुनपुन लेग के अधूरे कार्य को भी पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसकी पहुंच पथ के भूअर्जन का कार्य चल रहा है, जिसे तेजी से संपन्न करने पर बल दिया गया।

मुख्यमंत्री ने मीठापुर से माहुली निर्माणाधीन फोरलेन एलिवेटेड/एटग्रेड पथ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में यह आदेश दिया गया कि एनएच-30 बाईपास के ऊपर से मीठापुर-माहुली एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जायेगा। जैसा कि एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का निर्माण नेहरू पथ के ऊपर से किया गया है। मुख्यमंत्री ने सिपारा गुमटी पर आरओबी निर्माण के भी निर्देश दिये। साथ ही गुमटी के पास पूरब के इलाकों की सम्पर्कता के लिये एलिवेटेड पथ से रैम्प बनाने का भी उन्होंने निर्देश दिया।

निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने परसा के पास, परसा-सम्पतचक पथ को मीठापुर-माहुली एलिवेटेड पथ से सम्पर्कता प्रदान करने का निर्देश दिया ताकि रेलवे लाइन के पूरब के इलाके में रहने वाले लोगों को सहूलियत हो सके। इसके साथ ही परसा के पास एक और अतिरिक्त आरओबी बनाने पर सहमति दी गयी ताकि रेलवे लाइन के पश्चिम के इलाकों में रहने वाले लोगों को आवागमन में सुगमता हो सके। मुख्यमंत्री ने मीठापुर से करबिगहिया फ्लाई ओवर के कार्य का भी निरीक्षण किया। करबिगहिया से चिरैयाटांड के ऊपर, कंकड़बाग फ्लाई ओवर के कार्य को अगले डेढ़ वर्ष में पूर्ण करने का उन्होंने निर्देश दिया।

 

 

LEAVE A REPLY