जदयू में रालोसपा का विलय,कार्यक्रम में शामिल हुये मुख्यमंत्री

922
0
SHARE

नीतीश ने कुशवाहा को गले लगाया,कुशवाहा बने जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष

संवाददाता.पटना. जदयू में रालोसपा का विधिवत विलय हो गया।रविवार को वीरचंद पटेल स्थित जदयू कार्यालय के कर्पूरी सभागार में रालोसपा के जदयू में विलय को लेकर आयोजित मिलन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुये। तत्काल प्रभाव से उपेन्द्र कुशवाहा जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष बनाए गए।

मिलन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं सबसे पहले आप लोगों का अभिनंदन करता हूं । आज खुशी की बात है कि पिछले कई दिनों से जो बातें चल रही थी कि उपेंद्र कुशवाहा जदयू में शामिल होंगे । आज वे अपने पार्टी के साथियों के साथ जदयू में शामिल हो गये हैं । चुनाव के बाद बातें होती रहीं थीं ।वशिष्ठ नारायण सिंह से सबसे ज्यादा बातचीत होती रही । शुरु से ही हमने कहा था कि उपेन्द्र कुशवाहा अपनी पार्टी में सभी लोगों से बात कर लें तभी कोई निर्णय लें। सारी बातें होने के बाद ही आज रालोसपा का विलय जदयू में हुआ । हमलोग पहले भी एक थे और आगे भी एक रहेंगे , मिलकर विकास का काम करेंगे । सभी साथियों को मिल – जुलकर मेहनत करनी है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर अनाप शनाप प्रचार करते हैं लेकिन हम अपने साथियों से हमेशा कहते रहे हैं कि जो गलत बातें हैं उनका जवाब दीजिए । साथ ही सकारात्मक बातों को भी लोगों तक पहुँचाइये । हमलोग पहले जो काम करते थे , सबलोगों तक जानकारी पहुंच जाती थी लेकिन आज लोगों को गुमराह किया जा रहा है । सच्चाई को हमें आम लोगों तक पहुंचाना है । लोग कह रहे थे कि उपेंद्र कुशवाहा जी अकेले हैं , आपलोग देख लीजिए कितने लोगों के साथ आए हैं । मुख्यमंत्री ने कहा कि सेवा करना हमारा धर्म है । हम समाज में प्रेम और भाईचारे को लेकर कॉन्शस हैं । सबको मिलाकर चलना चाहिए । जॉर्ज साहब के नेतृत्व में 1994 में जो पार्टी बनी वही जनता दल यू बना ।

मुख्यमंत्री ने बताया कि आर सी पी  सिंह ने आज ही पत्र भेज दिया है,तत्काल प्रभाव से ये जनता दल के राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष होंगे । इनका पार्टी में सम्मान तो होगा ही , साथ ही इन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी दी जा रही है । वे पार्टी के वरिष्ठ नेता के तौर पर काम करेंगे । पार्टी के लोगों के साथ मिलकर पार्टी को मजबूत करने का काम करेंगे । समाज के हर तबके की मजबूती होगी । हमारा मकसद बिहार को विकसित राज्य बनाना है । बिहार में शिक्षा , स्वास्थ्य , पर्यावरण , बिजली , पानी सहित विकास के हर क्षेत्रों में कार्य किये जा रहे हैं । बाल विवाह के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है । मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब बुरी चीज है । वर्ष 2018 में शराबबंदी पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया । महिलाओं की मांग पर ही यह निर्णय लिया गया । शराबबंदी को लेकर मेरा कोई व्यक्तिगत स्वार्थ नहीं है । शराबबंदी को लेकर कोई समझौता नहीं होगा ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2016 में डब्लू. एच. ओ. ने सर्वे कराया था , जिसकी रिपोर्ट 2018 में प्रकाशित हुयी थी । इसमें यह जानकारी दी गयी थी कि विश्व भर में शराब के कारण एक साल में 30 लाख लोगों की मृत्यु होती है । यह होने वाली कुल मृत्यु का 5.3 प्रतिशत था । 20 से 39 वर्ष आयु वर्ग के लोगों की जितनी मृत्यु होती है , उसका 13.9 प्रतिशत मृत्यु शराब पीने के कारण होती है । आत्महत्या के कुल मामलों में 18 प्रतिशत आत्महत्यायें शराब पीने की वजह से होती हैं । 27 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं शराब पीने के कारण होती है । शराब पीने के कारण कई अन्य बीमारियाँ भी होती हैं । शराबबंदी के फैसले के कारण कुछ लोग मेरे खिलाफ हो गये हैं ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू ने सात सामाजिक पाप बताये हैं । सभी स्कूलों , सरकारी दफ्तरों में हमने दीवारों पर इसे लिखवा दिया है । बापू ने कहा था कि सिद्धांत के बिना राजनीति , काम के बिना धन , विवेक के बिना सुख , चरित्र के बिना ज्ञान , नैतिकता के बिना व्यापार , मानवता के बिना विज्ञान , त्याग के बिना पूजा ये सात सामाजिक पाप हैं । बापू ने पर्यावरण को लेकर भी कहा था कि ये धरती आपकी जरुरत को पूरा कर सकती है , लालच को नहीं । पर्यावरण के संरक्षण के लिए 2019 से हमने जल – जीवन – हरियाली अभियान की शुरूआत की । आप सभी लोगों से आग्रह है कि शराबबंदी एवं पर्यावरण संरक्षण के पक्ष में तथा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के खिलाफ लगातार अभियान चलाते रहिये । अगर नई पीढ़ी के 10 प्रतिशत लोग भी बापू के विचारों को आत्मसात कर लें तो समाज बदल जायेगा ।

उन्होंने कहा- उपेंद्र कुशवाहा जी से यही बात कहूंगा कि हम सब साथ मिलकर समाज ,बिहार एवं देश को आगे बढ़ाएं । हम किसी पर गुस्सा नहीं करते हैं बल्कि समझाने के लिए बोलते हैं । विधानमंडल में सभी सदस्यों को सवाल पूछने का अधिकार है । कुछ समझाने के लिये लोगों को बातें बताते हैं , हम नाराज नहीं होते हैं । हम सबका सम्मान करते हैं । रालोसपा के सभी लोग जदयू के हो गये हैं , सभी लोग एकजुट होकर , मिल – जुलकर काम करेंगे । मैं पुनः आप सबको इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिये धन्यवाद देता हूँ ।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उपेन्द्र कुशवाहा को गुलदस्ता भेंटकर उनका स्वागत किया । कार्यक्रम के दौरान जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा , जदयू के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह , जदयू के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह ऊर्जा मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव , जदयू के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद  राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह , जदयू के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह शिक्षा मंत्री  विजय चौधरी , जल संसाधन मंत्री संजय झा, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी , ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज सहित जदयू के अन्य पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

 

LEAVE A REPLY