बिहटा में 937 करोड़ की लागत से सिविल एन्क्लेव प्रस्तावित

936
0
SHARE

संवाददाता.पटना.राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी द्वारा पूछे गए प्रश्न के जवाब में नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि बिहटा में सिविल एन्क्लेव निर्माण हेतु हवाई अडडे की मौजूदा रनवे की लम्बाई को अन्तरराष्ट्रीय स्तर का करने के लिए 8,200 फीट से बढ़ा कर 12,000 फीट करने की जरूरत है, ताकि यहां B.777 और B.787 जैसे बड़े आकार के विमान व अन्तरराष्ट्रीय परिचालन के साथ-साथ कार्गो की वृद्धि हो सके। बिहटा में अभी जो रनवे की लम्बाई है, उससे ए-320 और ए-321 टाइप के छोटे विमानों का परिचालन ही संभव है।

मंत्री ने कहा कि पटना हवाई अड्डा का रनवे छोटा होने के कारण ही भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के संयुक्त उपयोग हेतु बिहटा में 937 करोड़ की लागत से बड़े आकार के विमानों के परिचालन के लिए सिविल एन्क्लेव का निर्माण प्रस्तावित है।

बिहटा हवाई अड्डे के विकास व विस्तार के लिए बिहार सरकार ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को अब तक 108 एकड़ भूमि मुफ्त मंे दी है। अन्तरराष्ट्रीय स्तर के रनवे का विस्तार ताकि बड़े आकार के विमानों का परिचालन संभव हो सके, के लिए बिहार सरकार से 191.5 एकड़ जमीन की मांग की गई है ताकि रनवे की लम्बाई को बढ़ाकर 12,000 फीट किया जा सके। उन्होंने कहा कि अन्य औपचारिकताओं और पर्याप्त भूमि की उपलब्धता के बाद निर्माण कार्य के लिए निविदा आमंत्रित की जाएगी।

 

 

LEAVE A REPLY