निजी क्षेत्र में 60 फीसदी आरक्षण का प्रावधान हो- पप्पू यादव

472
0
SHARE

संवाददाता.पटना. निजी क्षेत्र में 60 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया जाना चाहिए क्योंकि अब सरकारी नौकरियां बिल्कुल समाप्त हो गयी है। आखिर युवा कब तक नौकरी की तलाश में बेरोजगार बैठा रहेगा? आरक्षण 50 फीसदी से बढ़ाकर हर गरीब को मिलना चाहिए, चाहे वो किसी भी जाति का हो। उक्त बातें जन अधिकार पार्टी (लो) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव ने मंदिरी स्थित पार्टी कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कही।

जनसंख्या आधारित भागीदारी की मांग करते हुए पप्पू यादव ने कहा कि आरक्षण व्यवस्था में सभी वर्गों को उनकी आबादी के अनुसार प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए। जिसमें महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए। पूरे देश में दलित, आदिवासी और मुस्लिम समुदाय से एक भी मुख्यमंत्री नहीं है। इस पर सभी दलों को गंभीरता से विचार करना चाहिए।

शराबबंदी पर बोलते हुए जाप अध्यक्ष ने कहा कि सदन में शराबबंदी पर चर्चा से पहले सत्ता पक्ष और विपक्ष के सभी नेता अपना-अपना ब्लड टेस्ट कराएं। बिहार में अधिकतर नेता, पदाधिकारी और थानेदार हर रोज़ शराब पीते हैं। शराबबंदी बिहार के युवाओं को अपराध के दलदल में धकेलने का जरिया बन गया है। इसके कारण हत्या और बलात्कार के मामले भी बढ़ रहे हैं।

पप्पू यादव ने आगे कहा कि दूसरे राज्यों से शराब लाकर यहाँ तीन से चार गुना दाम पर बेचा जा रहा है। इससे राज्य में 50 हज़ार करोड़ रुपए की समानांतर अर्थव्यवस्था चल रही है, जो पूरी तरह से अवैध है। और इससे सबसे ज्यादा नुकसान प्रदेश के सरकारी कोष को हो रहा है। शराब तस्करों की सम्पति जब्त होनी चाहिए और उन्हें कड़ी सजा मिलनी चाहिए। सजा का प्रावधान जहरीली शराब बनाने और बेचने वालों के लिए होना चाहिए न कि पीने वालों के लिए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह करते पप्पू यादव ने कहा कि नीतीश जी सदन में शराब और जाति की जनसंख्या के अनुसार आरक्षण पर बोलें। साथ ही पप्पू यादव ने मांग की कि राज्य के 85 फीसदी ठेके बिहार के युवाओं को मिले।इस दौरान राष्ट्रीय महासचिव प्रेमचंद सिंह, राजेश रंजन पप्पू, युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष राजू दानवीर उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY